फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2024 Final: अनजान चेहरों ने दो बार बनाया IPL चैंपियन, इस साल कौन होगा KKR का स्टार

IPL 2024 Final: अनजान चेहरों ने दो बार बनाया IPL चैंपियन, इस साल कौन होगा KKR का स्टार

IPL 2024 Final: केकेआर और एसआरएच के बीच आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला कुछ ही देर में शुरू होगा। केकेआर और एसआरएच दोनों ही टीमें तीसरे आईपीएल खिताब पर नजर लगाए हुए हैं। केकेआर 2012 व 14 में जीत चुकी है।

IPL 2024 Final: अनजान चेहरों ने दो बार बनाया IPL चैंपियन, इस साल कौन होगा KKR का स्टार
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 May 2024 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2024 Final: केकेआर और एसआरएच के बीच आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला कुछ ही देर में शुरू होगा। केकेआर और एसआरएच दोनों ही टीमें तीसरे आईपीएल खिताब पर नजर लगाए हुए हैं। केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा किया था। दोनों ही बार टीम में सितारों की भरमार थी, लेकिन फाइनल में बेड़ा पार लगाया था दो अनजान चेहरों ने। साल 2012 में मानविंदर बिस्ला ने फाइनल में बहुत ही अहम पारी खेली थी। वहीं, 2014 में मनीष पांडे टीम के लिए संकटमोचक बनकर उभरे थे। अब देखना है इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कौन स्टार बनकर उभरता है। 

बिस्ला का चला था जादू
आईपीएल 2012 में मानविंदर बिस्ला केकेआर के विकेटकीपर बल्लेबाज थे। बिस्ला आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते थे, लेकिन उस साल उनका बल्ला उतना चल नहीं रहा था। फाइनल से पहले छह पारियों में बिस्ला ने मात्र 124 रन ही बनाए थे। इसके बावजूद कप्तान गौतम गंभीर ने उनके ऊपर भरोसा दिखाया और फाइनल में भी प्लेइंग इलेवन में जगह दी। फाइनल में केकेआर के सामने थी चेन्नई सुपर किंग्स। सीएसके एलिमिनेटर और क्वॉलीफायर 2 मुकाबला जीतकर आ रही थी और अपने घर में वह सबकी फेवरिट थी। पहले बैटिंग करते हुए सीएसके ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 190 रन बनाए थे, जो उस वक्त जीत की गारंटी माने जाते थे। जवाब में खेलने उतरी केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके कप्तान और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गौतम गंभीर पहले ही ओवर में आउट हो गए। लेकिन बिस्ला ने हिम्मत नहीं हारी और मात्र 48 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेली। जब वो 15वें ओवर में आउट हुए तो टीम का स्कोर दो विकेट पर 139 पहुंचा दिया था। यहां से बाकी बल्लेबाजों ने मोमेंटम बनाए रखा और केकेआर को खिताब दिला दिया।

2014 में मनीष ने लगाया बेड़ा पार
केकेआर का कुछ ऐसा ही हाल साल 2014 के फाइनल में था। उस वक्त टीम का मुकाबला खतरनाक पंजाब किंग्स (तब किंग्स इलेवन पंजाब) से था। पंजाब ने बेहद खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 199 का स्कोर बनाया था। जवाब में खेलने उतरी केकेआर को बड़ा झटका लगा जब रॉबिन उथप्पा पहले ही ओवर में आउट हो गए। इसके बाद मैदान पर उतरे मनीष पांडे। मनीष ने उस दिन पंजाब के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और मात्र 50 गेंदों में 94 रन बना डाले। इस दौरान उन्होंने सात चौके और छह छक्के लगाए। मनीष इस मैच में शतक लगाने से तो चूक गए, लेकिन जब वो आउट हो केकेआर को 18 गेंद में मात्र 21 रन बनाने थे। इसके बाद केकेआर ने दूसरी बार चैंपियन बन चुकी थी।