फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2024 Final: चेपॉक की जिस पिच पर होगी खिताबी जंग, वो KKR और SRH के लिए क्यों है टेढ़ी खीर?

IPL 2024 Final: चेपॉक की जिस पिच पर होगी खिताबी जंग, वो KKR और SRH के लिए क्यों है टेढ़ी खीर?

KKR vs SRH IPL 2024 Final Pitch: आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। दोनों टीम चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम टकराएंगी। जिस पिच पर फाइनल होगा, वो टेढ़ी खीर से कम नहीं।

IPL 2024 Final: चेपॉक की जिस पिच पर होगी खिताबी जंग, वो KKR और SRH के लिए क्यों है टेढ़ी खीर?
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 May 2024 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

आज कोलकाता नाइट राइडर्स वर्सेस सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2024 का फाइनल खेला जाएगा। दोनों टीम शाम साढ़े सात बजे से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में टकराएंगी, जो चेपॉक के नाम से मशहूर है। जिस पिच पर केकेआर और एसआरएच के बीच खिताबी जंग होगी, वो टेढ़ी खीर से कम नहीं। दरअसल, फाइनल चार नंबर की पिच पर होगा, जो लाल मिट्टी की है। इस पिच पर लीग चरण में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स का आमना-सामना हुआ। हालांकि, सीएसके को होम ग्राउंड होने के बावजूद सात विकेट से हार का मुंह देख पड़ा। सीएसके वर्सेस पीबीकेएस मैच में स्पिनर का जलवा रहा था। पीबीकेएस के स्पिनर हरप्रीत बरार और राहुल चाहर ने 8 ओवर में चार शिकार किए और सीएसके की कमर तोड़ी।

ओस गिरेगी या नहीं, अंदाजा लगाना कठिन

हालांकि, केकेआर और एसआरएच मुकाबले की पिच किस तरह का बर्ताव करेगी? इसका अंदाजा लगाना काफी कठिन है। यहां ओस भी अहम भूमिका निभाती है। लेकिन ओस गिरेगी या नहीं, अनुमान लगाना बेहद मुश्किल है। हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की इस मैदान पर क्वालीफायर-2 में भिड़ंत हुई थी। आरआर ने 36 रन से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी और एसआरएच ने 175/9 का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान टीम 7 विकेट पर 139 ही जुटा सकी। आरआर कैप्टन संजू  सैमसन ने कहा था कि यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि ओस गिरेगी या नहीं। दूसरी पारी में पिच ने अलग तरह से बर्ताव किया, गेंद टर्न कर रही थी। एसआरएच ने स्पिन का काफी अच्छी तरह इस्तेमाल किया।

पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने अधिक मैच जीते

एम चिदंबरम स्टेडियम में अभी तक कुल 84 आईपीएल मैच खेले गए हैं। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने अधिक मैच जीते हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीमों को 49 जबकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने 35 मुकाबलों में विजयी परचम फहराया। फाइनल से एक दिन पहले चेन्नई में हुई बारिश ने फैंस की टेंशन थोड़ी बढ़ा दी है। शनिवार को बारिश की संभावना नहीं थी लेकिन अचानक मौसम ने करवट बदली। हालांकि, ग्राउंड स्टाफ समय रहते पिच नंबर-4 को कवर करने में सफल रहा। खिताबी मुकाबले के दिन भी बारिश का साया मंडरा रहा है। 26 मई को मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है। अगर फाइनल रविवार को बारिश या अन्य किसी वजह से पूरा नहीं हो सका तो रिजर्व डे भी है।