Hindi Newsधर्म न्यूज़Budhwa Mangal 2024 Kab Hai : Date time shubh muhurat and poojavidhi of budhwa mangal 2024

Budhwa Mangal 2024 :बुढ़वा मंगल कब-कब है? जानें सही डेट,पूजाविधि,महत्व और हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

Budhwa Mangal 2024 Date : इस साल ज्येष्ठ माह में कुल 4 बड़ा मंगल मनाया जाएगा। पहला बड़ा मंगल 28 मई को पड़ रहा है। मान्यता है कि इस दिन हनुमानजी की पूजा करने से समस्त दुखों से छुटकारा मिलता है।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 27 May 2024 02:07 PM
हमें फॉलो करें

Budhwa Mangal 2024 Calendar : हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-आराधना का बड़ा महत्व है। मान्यता है कि हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और हर क्षेत्र में अपार सफलता मिलती है। हिंदू पंचांग के तीसरे महीने ज्येष्ठ में आने वाले प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करना बेहद शुभ माना गया है। इस माह के हर मंगलवार को 'बुढ़वा मंगल' कहा जाता है। दृक पंचांग के अनुसार, 24 मई से ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो चुकी है। ज्येष्ठ का अर्थ बड़ा होता है। इसलिए इसे बुढ़वा मंगल के अलावा 'बड़ा मंगल' भी कहते हैं।  साल 2024 का पहला 'बुढ़वा मंगल' 28 मई को मनाया जाएगा। आइए जानते हैं ज्येष्ठ माह में बुढ़वा मंगल कब-कब है? सही डेट, महत्व और उपाय...

बुढ़वा मंगल कब-कब है ?

28 मई 2024 : पहला बड़ा मंगल

4 जून 2024 : दूसरा बड़ा मंगल

11 जून 2024 : तीसरा बड़ा मंगल

18 जून 2024 : चौथा बड़ा मंगल

पूजाविधि :

बड़ा मंगल के दिन सुबह जल्दी उठें।
स्नानादि के बाद स्वच्छ कपड़े धारण करें।
इसके बाद मंदिर की साफ-सफाई करें।
एक छोटी चौकी पर लाल या पीले वस्त्र बिछाएं।
हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करें।
इसके बाद हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाएं।
अब उन्हें फल, फूल, धूप, दीप और नेवैद्य अर्पित करें।
हनुमान जी को पान जरूर चढ़ाएं।
इसके अलावा बजरंग बली को काला चना, बूंदी का भोग बेहद प्रिय है।
हनुमान चालीसा का पाठ करें और मंत्रों का जाप करें।
अंत में सभी देवी-देवताओं के साथ हनुमानजी की आरती उतारें।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के सरल उपाय : 

-नौकरी-कारोबार में तरक्की के लिए बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी के मंदिर जाएं। हनुमान जी की प्रतिमा से सिंदूर लेकर माता सीता के चरणों में लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से हर क्षेत्र में अपार सफलता मिलती है।

-शनि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति पाने के लिए भी हनुमान जी की पूजा-आराधना का बड़ा महत्व है। ज्येष्ठ माह के किसी भी मंगलवार के दिन जरूरतमंदों में काला चना और बूंदी बांट सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है।

-घर में गृह-क्लेश से छुटकारा पाने के लिए बुढ़वा मंगल के दिन हनुमान जी को 21 केले का भोग लगाएं और बाद में बंदरों को केला खिलाएं। कहा जाता है कि इस उपाय से हनुमान जी तुरंत प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सारे कष्ट दूर करते हैं।

बुढ़वा मंगल का धार्मिक महत्व : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-आराधना करना बेहद शुभ माना गया है। इस माह के प्रत्येक मंगलवार को हनुमानजी की विधिवत पूजा करने से शारीरिक और मानसिक बल में वृद्धि होती है। हनुमानजी प्रसन्न होकर अपने भक्तों को सुख-समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद देते हैं और सभी कष्टों से छुटकारा दिलाते हैं। 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

ऐप पर पढ़ें