मकर राशि (Capricorn) राशिफल

मकर

26 फ़र॰ 2024
शेयर करे

पारिवारिक जीवन सुखमय व्यतीत होगा।। नौकरी और कारोबार में तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। आय में वृद्धि के नए स्त्रोत बनेंगे, लेकिन खर्चों की अधिकता से मन परेशान रह सकता है। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। परिजनों के सहयोग मिलेगा। किसी दोस्त की मदद से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी और धन आगमन के नए मार्ग बनेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। रिश्ता में सुधार आएगा, लेकिन भावुकता से बचें और माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

किसके साथ आपकी निभेगी

अपनी राशि चुनें

दूसरे की राशि चुनें

63%

आपकी विशेषताएं

मकर राशि काल पुरुष की कुंडली का दसवीं राशि होती है। इस राशि का प्रतीक बकरा है, इस राशि का स्वामी ग्रह शनि होते हैं । मकर राशि की दिशा दक्षिण होती है। इस राशि के अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी होता है। इस राशि के नक्षत्र उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ, श्रवण नक्षत्र के सभी चरण तथा धनिष्ठा नक्षत्र के प्रथम एवं द्वितीय चरण होता है। यह पृथ्वी तत्व की राशि होती है। इस राशि के देवता भगवान शिव एवं माता दुर्गा हैं।

  • मकर राशि के लोगों का स्वभाव

    मकर राशि के लोग समर्पित, सेवा भाव में शामिल रहने वाले मेहनती और वफादार प्रकृति के होते हैं । जीवन में प्रेम, सौंदर्य एवं आनंद की अनुभूति करने वाले होते हैं। कार्यों के प्रति अनुशासनशील होते हैं । कोई भी कार्य पूरे उत्साह तथा अनुशासन के साथ कार्य करते हैं । स्वभाव से स्पष्ट वादी, अनुशासन प्रिय, महत्वाकांक्षी ईमानदार प्रकृति के होने के कारण अपने कार्यों में निरंतर लगे रहते हैं।

  • मकर राशि के स्वामी के अनुसार गुण

    मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है। शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है। शनि ग्रह कर्म प्रधान ग्रह माने जाते हैं। कर्म के फल के प्रदायक ग्रह भी माने गए हैं। ऐसी स्थिति में मकर राशि के लोग कर्म पर ज्यादा विश्वास करते हैं। अपने कार्यों में लगे रहते हैं, आत्मविश्वासी होते हैं । कठिनाइयों को सहते हुए आगे बढ़ने का मार्ग निकाल ही लेते हैं। विश्वसनीय, धैर्यवान, स्वरूप, ईमानदार कर्तव्य परायण और महत्वाकांक्षी प्रकृति के होते हैं।

  • मकर राशि का चिन्ह

    मकर राशि का चिन्ह बकरा है।

  • मकर राशि का गुण

    मकर राशि के लोग मेहनती, समर्पित और वफादार प्रकृति के होते हैं। आत्मनिर्भर उत्तम बौद्धिक क्षमता वाले विचार वन बुद्धिजीवी और सोच समझकर खर्च करने वाले होते हैं। संस्कृति, बौद्धिक रचनात्मक गतिविधियों में इनका विशेष रुझान रहता है। तकनीकी तथा वित्तीय कार्यों में तीव्र होते हैं। आत्मनिर्भर बनने की सदैव कोशिश करते हैं। प्रकृति प्रेमी होते हैं। निडर प्रकृति के कारण अपने कार्यों को सहजता पूर्वक कर लेते हैं। इनके बारे में शीघ्रता से कोई जान नहीं पाता है।

  • मकर राशि का करियर

    मकर राशि के लोग बहुत अच्छे अध्यापक हो सकते हैं । सलाहकार हो सकते हैं, इनको सीखने सिखाने में बहुत मजा आता है। उपदेशक हो सकते हैं। मकर राशि के लोग कंप्यूटर प्रोग्रामर अकाउंटेंसी के क्षेत्र में, इलेक्ट्रॉनिक अर्थात इलेक्ट्रीशियन अथवा इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर क्षेत्र में मेडिकल क्षेत्र में तथा कानूनी सचिव के क्षेत्र में अपना कार्यक्षेत्र बना सकते हैं। शोध कार्य अति प्रिय होने के कारण वैज्ञानिकता के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। कला क्षेत्र में विशेषकर ज्वेलरी, रत्न व्यवसाय, रियल्टी सेक्टर, फिल्म क्षेत्र में भी अच्छा योगदान देते हैं।

  • मकर राशि की हेल्थ

    मकर राशि के लोगों को हड्डी की समस्या , त्वचा रोग , गठिया, पित्त की समस्या, घुटनों का रोग तथा पेट की समस्या के साथ-साथ सीने की तकलीफ यानी ब्लड प्रेशर, घबराहट, सर्दी, खांसी, एलर्जी की भी संभावना बनी रहती है। कम उम्र में चोट लगने की संभावना भी रहती है।

  • मकर राशि मित्र के रुप में

    मित्र के रुप में मकर राशि के लोग स्थिर होते हैं। शीघ्रता के साथ किसी के साथ मित्रता नहीं करते और मित्रता हो जाने पर निभाने का पूरा प्रयास करते हैं। कम बोलने की प्रकृति गंभीर व्यक्तित्व होने के कारण सरलता से दोस्त नहीं बना पाते परंतु अपने से बड़ों के साथ इनके बहुत अच्छी मित्रता होती है। मित्रों के सहयोग से बहुत ऊंचाई भी प्राप्त करते हैं और ऊंचाई पर पहुंचने के बाद मित्रों का यथासंभव सहयोग भी करते हैं। एक दूसरे की भावनाओं को बहुत ही अच्छे तरीके से समझते हैं। आशावादी दृष्टिकोण रखते हुए मित्र के रूप में सकारात्मक होते हैं। मेष, वृष, कर्क, कन्या, तुला, कुंभ तथा मीन राशि वालों के साथ इनकी अच्छी दोस्ती होती है।

  • मकर राशि का जीवनसाथी

    मकर राशि के लोग जीवनसाथी के रूप में बहुत ही सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। जीवनसाथी के हर बात का ध्यान रखते हैं । अपने जीवन साथी के साथ मानसिक रूप से संतुष्ट रहते हैं। वृष, कर्क, कन्या, तुला तथा कुंभ राशि वालों के साथ इनकी बहुत अच्छी बनती है। ऐसे में जीवनसाथी के रूप में इनके साथ निर्वाह बहुत अच्छा होता है।

राशिफल

आज ऊर्जा और आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा रखें और जीवन में  थोड़े-बहुत रिस्क लेने में संकोच ना करें। आज आपको उन्नति के भरपूर अवसर मिलेंगे। कार्यों की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। आपका अंतर्ज्ञान तरक्की की राह पर आपका मार्गदर्शन करेगा, जिससे आपको सफलता जरूर मिलेगी। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी, लेकिन भाई-बहनों में धन को लेकर विवाद बढ़ सकता है। जिससे मन अशांत रह सकता है। घर में भूमि या वाहन की खरीदारी के योग बनेंगे। आय के कई स्त्रोतों से धन लाभ होगा।

और देखे

आज आपको कड़ी मेहनत और लगन का फल मिलेगा।  नए प्रोजेक्ट पर काम करने के अवसर मिलेंगे। लाइफ में नई चीजों को एक्सप्लोर करने में संकोच न करें। आपके सहकर्मी और वरिष्ठ आपकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता की सराहना करेंगे। जीवन में कई रोमांचक मोड़ आएंगे। धन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अपने खर्चों पर नजर रखें। नए बजट बनाएं और लॉन्ग टर्म फाइनेंसशियल गोल्स पर फोकस करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

और देखे

कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। नौकरी-कारोबार में तरक्की करेंगे। रोमांटिक लाइफ अच्छी रहेगी। आकर्षण के क्रेंद बने रहेंगे। काम के सिलसिले में यात्रा के योग बन सकते हैं। धन से जुड़े फैसले बड़ी होशियारी से लें। आय में वृद्धि के नए विकल्पों की तलाश करें। आज आप ऊर्जा और आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे और कार्यों की नई चुनौतियों को लेकर तैयार रहेंगे। जीवन में उन्नति के नए अवसर मिलेंगे। करियर में अपार सफलता मिलेगी।

और देखे

भौतिक सुख-संपदा में वृद्धि होगी। कारोबार में विस्तार होगा। पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। गृह-क्लेश के संकेत हैं। घर में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। अध्यात्म में मन लगेगा। घर के रखरखाव के लिए धन खर्च हो सकता है। कार्यस्थल पर उच्चाधिकारियों को सहयोग मिलेगी। नौकरीपेशा वालों को आज नई जॉब का ऑफर मिल सकता है।जीवनसाथी का सपोर्ट मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। भौतिक सुख-संपदा में वृद्धि होगी।

और देखे

आज आपका दिन बेहद शुभ रहने वाला है। शत्रुओं पर जीत हासिल होगी। कार्यों में आ रही अड़चनें दूर होंगी। लंबे समय से अटका हुआ धन वापस मिलेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। व्यावसायिक सफलता मिलेगी। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकता है। ऑफिस में कार्यों को पूरा करने के लिए लिए ज्यादा टाइम स्पेंड करना पड़ सकता है, लेकिन इससे अप्रजेल या प्रमोशन के चांसेस बढ़ेंगे। मेंटल हेल्थ पर ध्यान दें। रोजाना एक्सरसाइज या योगा करें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

और देखे

सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सुख-सुविधाओं में जीवन व्यतीत होगा। प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। ऑफिस में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आय में वृद्धि के योग बनेंगे। आय के नए स्त्रोत से धन लाभ होगा।आशा-निराशा के भाव रहेंगे। माता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। आज लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। दिनचर्या थोड़ी अस्त-व्यस्त रहेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। जीवसाथी का सहयोग मिलेगा।

और देखे

वाणी में सौम्यता आएगी।  करियर में नई उपलब्धियां हासिल करेंगे। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा। पारिवारिक जीवन में खुशहाली का माहौल होगा।  माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। आज पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बनेंगे।  मानसिक शांति रहेगी। स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा। भावनाओं को उतार-चढ़ाव संभव है। आज भावुक होकर कोई निर्णय न लें। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। धैर्यता बनाए रखें। शाम तक परिस्थितियां सामान्य हो जाएंगी।

और देखे

 घर-परिवार में खुशियों का माहौल होगा। नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा।  लेखानादि और शैक्षिक कार्यों से धन लाभ के नए स्त्रोत बनेंगे। पैतृक संपत्ति मिल सकती है। धन-दौलत में वृद्धि के योग बनेंगे। अज्ञात भय से मन परेशान रह सकता है। आशा-निराशा के भाव रहेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। रिश्ता में सुधार आएगा, लेकिन भावुकता से बचें और परिजनों के साथ टाइम स्पेंड करें। इससे कार्यों का तनाव कम होगा और जीवन में खुशहाली आएगी।

और देखे

सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेंगे। कार्यों की चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। कड़ी मेहनत और लगन का फल मिलेगा।। नौकरी में स्थान परिवर्तन के संकेत हैं। भावनाओं पर नियंत्रण रखें। आय में वृद्धि के नए स्त्रोत बनेंगे, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में छोटी-मोटी दिक्कतें भी रहेंगी।। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। अपनों का सहयोग मिलेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा और धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे।

और देखे

पारिवारिक जीवन सुखमय व्यतीत होगा।। नौकरी और कारोबार में तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। आय में वृद्धि के नए स्त्रोत बनेंगे, लेकिन खर्चों की अधिकता से मन परेशान रह सकता है। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। परिजनों के सहयोग मिलेगा। किसी दोस्त की मदद से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी और धन आगमन के नए मार्ग बनेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। रिश्ता में सुधार आएगा, लेकिन भावुकता से बचें और माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

और देखे

आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। पुराने दोस्तों से मुलाकात होगी। घर मेंहमानों के आगमन से खुशियों का माहौल होगा। प्रोफेशनल लाइफ में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहें और कार्यों की नई जिम्मेदारी लेने में संकोच न करें।। इससे नौकरी में प्रमोशन के चांसेस बढ़ेंगे और आपकी परफॉर्मेंस भी अच्छी रहेगी। वैवाहिक जीवन में खुशहाली का माहौल होगा। आय के नए स्त्रोत बनेंगे। व्यावसायिक लाभ होगा स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान दें।

और देखे

परिजनों का सहयोग मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में सुखद परिणाम मिलेंगे। कार्यस्थल पर उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। नौकरी में तरक्की के  सुनहरे अवसर मिलेंगे। भावनाओं को उतार-चढ़ाव संभव है। आज भावुक होकर कोई निर्णय न लें। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। धन आगमन के नए मार्ग प्रशस्त होंगे। मैरिड लाइफ में खुशहाली आएगी। वस्त्रों की खरीदारी के लिए धन खर्च हो सकता है। कानूनी मामलों में जीत हासिल होगी, लेकिन रहन-सहन कष्टमय रहेगा।

और देखे