Hindi Newsधर्म न्यूज़bada mangal 2024 date puja vidhi tips upay remedies how to worship hanuman ji

Bada Mangal : ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल आज, जरूर करें ये काम, बजरंगबली की बरसेगी कृपा

Bada Mangal 2024 Date Time ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस बार ज्येष्ठ माह में चार बड़े मंगल पड़ रहे हैं।

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 28 May 2024 09:18 AM
हमें फॉलो करें

Bada Mangal 2024 : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। ज्येष्ठ माह का पहला मंगलवार आज 28 मई को है। ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस बार ज्येष्ठ माह में चार बड़े मंगल पड़ रहे हैं। दूसरा बड़ा मंगल चार जून, तीसरा मंगल 11 व चौथा बड़ा मंगल 18 जून को पड़ेगा। इस पावन दिन हनुमान जी की विशेष पूजा- अर्चना करनी चाहिए। बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की व्रत-पूजा अचूक मानी जाती है। मान्यता है कि इस दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाने, दान पुण्य करने से हर तरह की बाधा दूर होती है। बड़ा मंगल के दिन विधि विधान से हनुमान जी की पूजा करने से आर्थिक, मानसिक और शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है। हनुमान जी की पूजा- अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। आज हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये काम...

हनुमान चालीसा का एक से अधिक बार पाठ करें

  • आज के दिन हनुमान चालीसा का पाठ एक से अधिक बार करें। हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। 

हनुमान जी को भोग लगाएं

  • आज हनुमान जी को भोग अवश्य लगाएं। हनुमान जी को मीठी चीजों का भोग लगाएं। आप अपनी इच्छानुसार भी हनुमान जी को सात्विक चीजों का भोग लगा सकते हैं।

जून माह में चमकेगा सिंह, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि का भाग्य, 30 दिनों तक होगा लाभ ही लाभ

हनुमान जी को चोला चढ़ाएं

  • हनुमान जी को चोला चढ़ाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। सिंदूर और घी को मिला लें और हनुमान जी को लगाएं।

राम नाम का सुमिरन करें

  • हनुमान जी भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम नाम का सुमिरन करें। राम नाम का सुमिरन करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आप श्री राम जय राम जय जय राम या सिया राम जय राम जय जय राम का सुमिरन कर सकते हैं। 

31 मई से शुरू होंगे इन 4 राशियों के अच्छे दिन, बुध देव की कृपा से राजा के समान बिताएंगे जीवन

सुंदरकांड का पाठ करें

  • सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सुंदरकांड का पाठ करने से आत्मविश्वास बढ़ता है। कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से सुंदरकांड का पाठ करें।

ऐप पर पढ़ें