Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Google chrome browsers will allow android users to lock incognito tabs with fingerprint - Tech news hindi

गूगल क्रोम में मिलेगी फुल प्राइवेसी, आपके फिंगरप्रिंट से ही खुलेगा पर्सनल टैब

Google Chrome ब्राउजर पर Android यूजर्स को नया फीचर मिलने जा रहा है, जिससे उन्हें बेहतर प्राइवेसी मिलेगी। इसके साथ वे अपने फिंगरप्रिंट की मदद से पर्सनल incognito टैब लॉक कर सकेंगे।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Sep 2022 04:39 PM
हमें फॉलो करें

सर्च इंजन कंपनी Google का इंटरनेट ब्राउजर Chrome सबसे लोकप्रिय ब्राउजर्स में शामिल है, इसमें कोई दो राय नहीं है। कंपनी इसमें लगातार नए फीचर्स देती रहती है और अब यूजर्स को incognito टैब लॉक करने का विकल्प मिल रहा है। बेहतर प्राइवेसी देते हुए हुए यूजर्स को अब उनके ब्राउजर में incognito टैब्स लॉक करने का मौका मिल रहा है। नई सेटिंग्स के साथ यूजर्स के ब्राउजर से बाहर निकलते ही पर्सनल टैब लॉक हो जाएंगे और केवल उनके फिंगरप्रिंट से ही ओपेन होंगे। 

नई रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल क्रोम ब्राउजर को मिले नए अपडेट के बाद अपना फोन किसी को देने पर भी वह incognito टैब ओपेन नहीं कर पाएगा। गूगल क्रोम में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का विकल्प यूजर्स को साल 2020 से मिल रहा है, जब कंपनी ने iOS ऐप में incognito मोड में प्राइवेसी स्क्रीन फीचर शामिल किया था। आईफोन में क्रोम यूजर्स को पहले ही टच ID या फेस ID की मदद से टैब अनलॉक करने का विकल्प मिलता है। अब ऐसा ही फीचर एंड्रॉयड डिवाइसेज में भी दिया जा रहा है। 

ऐसे काम करेगा नया गूगल क्रोम फीचर
एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर गूगल क्रोम यूजर्स को एक ग्रे स्क्रीन दिखाई जाएगी, जिसके बीच में टैप कर वे इससे जुड़ी सेटिंग्स में बदलाव कर पाएंगे। यहीं उन्हें 'अनलॉक incognito' मोड का विकल्प भी मिलेगा और वे ऑथेंटिकेशन फीचर चुन पाएंगे। इसके बाद फिंगरप्रिंट स्कैन करने के बाद ही टैब ओपेन होगा और उसका कंटेंट ऐक्सेस किया जा सकेगा। 

वैकल्पिक फीचर है फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन
नया गूगल क्रोम फीचर वैकल्पिक है, यानी कि अपडेट मिलने के बाद यह अपने आप इनेबल नहीं होगा। क्रोम अपडेट करने के बाद यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर 'Lock incognito tabs when you leave chrome' पर टैप करना होगा और वे जरूरी बदलाव कर पाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें