Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to read whatsapp messages secretly without opening just follow these 8 trick - Tech news hindi

WhatsApp से चुपके से पढ़ें सारे मैसेज, भेजने वाले करता रहेगा ब्लू टिक का इंतजार; 8 गजब की ट्रिक

WhatsApp अपने यूजर्स को एक सुरक्षित और निजी मैसेजिंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म पर कई प्राइवेसी फीचर्स प्रदान करता है। अगर आप मैसेज खोले बिना उसे पढ़ना चाहते हैं, तो यहां देखें सीक्रेट ट्रिक

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 15 Feb 2023 08:11 PM
हमें फॉलो करें

WhatsApp अपने यूजर्स को एक सुरक्षित और निजी मैसेजिंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म पर कई प्राइवेसी फीचर्स प्रदान करता है। ऐसी ही एक विशेषता रीड रिसिप्ट को बंद करने की क्षमता है। एक बार ऑफ करने के बाद यूजर्स यह नहीं जान पाएंगे कि दूसरी तरफ के व्यक्ति ने उनके मैसेज पढ़े हैं या नहीं। लेकिन इस फीचर में एक खामी है कि यह फीचर सेंडर और रिसीवर दोनों के लिए रीड रिसिप्ट (read receipts) को डिसेबल कर देता है। इस तरह कोई भी यह चेक नहीं कर पाएगा कि उनके वॉट्सऐप मैसेज पढ़े जा रहे हैं या नहीं।

तो अब चैट को वास्तव में खोले बिना या दूसरे व्यक्ति को जाने बिना मैसेजों को कैसे पढ़ा जाए? खैर, कुछ तरीके हैं जिनके माध्यम से आप चैट को खोले बिना या भेजने वाले को बताए बिना वॉट्सऐप मैसेजों को पढ़ सकते हैं। इन टिप्स का इस्तेमाल Android और iOS यूजर्स दोनों के लिए किया जा सकता है।

1. वॉट्सऐप ब्लू टिक सेटिंग को बंद करें
लेकिन अन्य सभी "अनौपचारिक तरीकों" से पहले आइए वॉट्सऐप के आधिकारिक फीचर पर एक नजर डालते हैं जो आपको रीड रिसिप्ट को बंद करने देता है, यानी ब्लू टिक (Blue Tick) को बंद कर देता है।

वॉट्सऐप रीड रिसिप्ट को बंद करने के लिए वॉट्सऐप सेटिंम -> अकाउंट -> प्राइवेसी पर जाएं और रीड रिसिप्ट ऑप्शन को बंद कर दें।

यहां कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं, जिनके द्वारा आप रिसिप्ट को बंद किए बिना मैसेजों को देख सकते हैं।

2. एयरोप्लेन मोड ऑन करें
वॉट्सऐप पर मैसेज खोलने से पहले अपने डिवाइस पर एयरोप्लेन मोड (Airplane Mode/Flight Mode) ऑन करें। यह तरीका वॉट्सऐप को भेजे गए मैसेज के स्टेटस को अपडेट करने से रोकेगा। इसके लिए, सेटिंग्स पर जाएं -> एयरोप्लेन ऑन करें। अब वॉट्सऐप खोलें और चैट को पढ़ें। याद रहें कि, जैसे ही आप एयरोप्लेन मॉड ऑफ करेंगे और ऑनलाइन वापस आएंगे, तो वॉट्सऐप मैसेजों के रीड स्टेटस को अपडेट कर सकता है।

3. नोटिफिकेशन बार के माध्यम से
यह सबसे आसान है और मुझे लगता है कि सबसे आम तरीकों में से एक है जिसके माध्यम से लोग चैट विंडो खोले बिना वॉट्सऐप मैसेजों को पढ़ते हैं। बस नोटिफिकेशन विंडो को नीचे स्लाइड करें और नोटिफिकेशन बार में सीधे मैसेज देखें। हालांकि, यहां आपको तेजी से मैसेज पढ़ना होगा क्योंकि एक बार दो या तीन और मैसेज आने के बाद आप मैसेजों को नहीं देख पाएंगे।

4. पॉप-अप नोटिफिकेशन ऑन करें
इस तरह, आपको मैसेजों का नोटिफिकेशन पॉप-अप के रूप में प्राप्त होगा। पॉप-अप नोटिफिकेशन ऑन करने के लिए -  वॉट्सऐप खोलें -> ऊपरी दाएं कोने में टैप करें -> सेटिंग्स -> नोटिफिकेशन -> पॉपअप नोटिफिकेशन और 'ऑलवेज शो द पॉपअप' चुनें।

5. नोटिफिकेशन को टैप करके रखें
आईफोन यूजर्स मैसेज प्रीव्यू देखने के लिए वॉट्सऐप मैसेज नोटिफिकेशन को टैप और होल्ड कर सकते हैं।

6. वॉट्सऐप ऐप विजेट को होम स्क्रीन पर जोड़ें
वॉट्सऐप विजेट आपके कॉन्टैक्ट्स द्वारा नोटिफिकेशन और रिसीव्ड मैसेज भी दिखाते हैं। आप इन मैसेजों को ऐप खोले बिना सीधे विजेट्स से पढ़ सकते हैं।

अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर वॉट्सऐप विजेट जोड़ने के लिए- होम स्क्रीन पर टैप और होल्ड करें -> अपने डिवाइस पर विजेट्स की लिस्ट स्क्रॉल करें -> वॉट्सऐप विजेट जोड़ें।

7. लास्ट मैसेज पढ़ने के लिए चैट पर होवर करें
यह टिप वॉट्सऐप वेब यूजर्स के काम आई है। लास्ट मैसेज देखने के लिए बस माउस को कॉन्टैक्ट लिस्ट पर घुमाएं और आप सेंडर द्वारा भेजे गए लास्ट मैसेज को पढ़ सकेंगे।

8. थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से
और हां, कुछ थर्ड-पार्टी ऐप हैं जो वॉट्सऐप मैसेजों को भेजने वाले को बताए बिना पढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, थर्ड-पार्टी ऐप्स सुरक्षित या भरोसेमंद नहीं हैं।

ऐप पर पढ़ें