Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google announced that google chrome to end support for windows 7 and windows 8 1 check details - Tech news hindi

इन कम्प्यूटर में खत्म होगा Google Chrome सपोर्ट: चेक करें कहीं आप तो नहीं चला रहे ये Windows वर्जन?

Google ने अपने सपोर्ट पेज के जरिए घोषणा की है कि वह 2023 की शुरुआत में Windows 7 और Windows 8.1 के लिए क्रोम सपोर्ट को समाप्त कर देगा। अगर आप भी ये विंडोज वर्जन चला रहे हैं तो पढ़ें ये रिपोर्ट

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 26 Oct 2022 07:23 PM
हमें फॉलो करें

Google ने घोषणा की है कि वह 2023 की शुरुआत में Windows 7 और Windows 8.1 के लिए क्रोम सपोर्ट को समाप्त कर देगा। Google सपोर्ट पेज के अनुसार, क्रोम 110 लास्ट वर्जन होगा जो इन दो पुराने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज वर्जन का सपोर्ट करेगा। गूगल क्रोम वर्जन 110 के 7 फरवरी, 2023 को रोलआउट होने की उम्मीद है। यह निर्णय 10 जनवरी, 2023 को विंडोज 7 ईएसयू ((एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट)) और विंडोज 8.1 एक्सटेंड के लिए माइक्रोसॉफ्ट के पिछले निर्णय के अनुरूप है।

"Chrome 110 के रिलीज के साथ, हम आधिकारिक तौर पर विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट समाप्त कर देंगे। Google अपने सपोर्ट पेज पर कहा है कि "भविष्य में क्रोम रिलीज प्राप्त करना जारी रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका डिवाइस विंडोज 10 या बाद के वर्जन में चल रहा है।"

सपोर्ट पेज के मुताबिक, क्रोम विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वर्जन पर 110 वर्जन के काम करने के बाद भी काम करना जारी रखेगा। हालांकि, वे भविष्य के किसी भी अपडेट वर्जन के लिए पात्र नहीं होंगे। पेज में कहा गया है कि "यदि आप वर्तमान में विंडोज 7 या विंडोज 8.1 पर हैं, तो हम आपको लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट और क्रोम फीचर्स को प्राप्त करना जारी रखने के लिए सुनिश्चित करने के लिए उस तिथि से पहले एक सपोर्टेड विंडोज वर्जन में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

माइक्रोसॉफ्ट ने भी की ये घोषणा
इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह 10 जनवरी, 2023 को विंडोज 7 ईएसयू (एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट) और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट समाप्त कर देगा। माइक्रोसॉफ्ट FAQ पेज के अनुसार, विंडोज 8.1 चलाने वाले कंप्यूटर काम करना जारी रखेंगे, लेकिन कंपनी इसके लिए किसी भी तरह के टेक्निकल सपोर्ट की पेशकश नहीं करेगी। कंपनी का कहना है कि विंडोज 8.1 यूजर्स नए ओएस में अपग्रेड करने के पात्र होंगे, लेकिन उन्हें कोई ईएसयू नहीं मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट FAQ पेज कहता है कि "आप सॉफ़्टवेयर और सुरक्षा अपडेट के बिना विंडोज 8.1 चलाने वाले पीसी का उपयोग करना जारी रख सकते हैं, आपका पीसी वायरस और मैलवेयर के लिए अधिक जोखिम में होगा। हम विंडोज के एक वर्जन में अपग्रेड करने की सलाह देते हैं जो अभी भी समर्थित है।"

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें