Hindi Newsऑटो न्यूज़tata motors and maruti suzuki are going to launch three electric suvs in the year 2024

मार्केट में तहलका मचाने को तैयार टाटा से मारुति की ये इलेक्ट्रिक SUV, इसी साल होगी लॉन्च; मिलेगा 550 km का रेंज!

इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पूरी तरह अपना दबदबा रखने वाली टाटा मोटर्स से लेकर भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी साल 2024 में 3 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 6 Feb 2024 01:47 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। बता दें कि इलेक्ट्रिक सेगमेंट की कार मार्केट में अभी टाटा मोटर्स का एकछत्र राज है। टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट शेयर 75 पर्सेंट से अधिक है। इसी क्रम में टाटा मोटर्स अपने इस दबदबे को बनाए रखने के लिए साल 2024 में कई नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। टाटा मोटर्स के साथ इस साल भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी EV लॉन्च करेगी। अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाह रहे हैं तो अपना बजट तैयार रखिए। आइए जानते हैं इस साल आने वाले अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में विस्तार से।

Tata Curvv EV
टाटा मोटर्स अपनी मोस्ट–अवेटेड कर्व EV को साल के अंत तक लॉन्च करने के लिए तैयार है। बता दें कि 1 से 3 फरवरी तक दिल्ली में चले भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में इस अपकमिंग SUV के ICE वर्जन को पेश किया गया था। कर्व EV उसी प्लेटफार्म पर लॉन्च होगी जिस पर हाल में ही पॉपुलर पंच EV लॉन्च हुई है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अपकमिंग EV फुल चार्ज करने पर ग्राहकों को 400 से 500 किलोमीटर की रेंज देगी।

Tata Harrier EV
टाटा मोटर्स में ऑफिशियल तौर पर ऐलान किया है कि वह मोस्ट अवेटेड हैरियर SUV के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को इस साल लॉन्च करेगी। अपकमिंग हैरियर EV जेन–2 आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगा। अपकमिंग EV में ग्राहकों को V2L (वाहन से वाहन) चार्जिंग की सुविधा होगी। 

Maruti Suzuki eVX
भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इस साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने जा रही है। मारुति ने खुद अपकमिंग कर के बारे में कंफर्म किया है। बता दें की अपकमिंग कार का निर्माण हंसलपुर में सुजुकी मोटर की गुजरात यूनिट में किया जाएगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपकमिंग EV एक बार फुल चार्ज करने पर ग्राहकों को 550 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी। बता दें की अपकमिंग एसयूवी 60 kWh लिथियम–आयन बैटरी पैक से लैस होगी।

ऐप पर पढ़ें