Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBL Bank in crisis Shares fell 20 percent Rakesh Jhunjhunwala and Radhakishan Damani will buy 10 percent stake - Business News India

20% गिर गया इस बैंक का शेयर, राकेश झुनझुनवाला और दमानी खरीदेंगे हिस्सा

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला और डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने संकट से जूझ रहे प्राइवेट बैंक आरबीएल बैंक में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए आरबीआई में भले ही अर्जी लगाई हो, लेकिन सप्ताहांत में...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 27 Dec 2021 02:51 PM
पर्सनल लोन

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला और डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने संकट से जूझ रहे प्राइवेट बैंक आरबीएल बैंक में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए आरबीआई में भले ही अर्जी लगाई हो, लेकिन सप्ताहांत में संबंधित घटनाक्रमों के बाद सोमवार के शुरुआती कारोबार में आरबीएल बैंक के शेयर बीएसई पर 20% गिरकर 138.00 रुपये पर आ गए। 

RBL Bank के पास है पर्याप्त पूंजी- RBI

इस बीच रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने RBL Bank पर बयान जारी किया है। केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में कहा कि आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति संतोषजनक है। बैंक के पास पर्याप्त पूंजी है। आरबीआई ने डिपॉजिटर्स और शेयरधारकों को अफवाहों से दूर रहने की सलाह दी है। RBI ने कहा कि रेगुलेटर के मुताबिक LCR 100 प्रतिशत तक होना चाहिए और RBL बैंक की LCR 153% है, ऐसे में इस शेयरधारकों और डिपॉजिटर्स को अफवाहों पर भरोसा नहीं करना चाहिए। आरबीआई के इस बयान के बाद आरबीएल के शेयरों में सुधर दिख रहा है।

बता दें आरबीएल बैंक के विश्ववीर आहूजा ने एमडी और सीईओ का पद छोड़ दिया है और बैंक ने राजीव आहूजा को अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल को RBL बैंक के बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। वहीं, लंबे समय से बैंक के एमडी और सीईओ रहे विश्ववीर आहूजा को तत्काल छुट्टी पर भेज दिया है। उनकी जगह एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव आहूजा को अंतरिम एमडी और सीईओ बनाया गया है।

rbl bank share price today

 जहां तक विश्ववीर के अचानक छुट्टी पर चले जाने का सवाल है तो राजीव ने कहा कि वह चिकित्सकीय वजहों से पद से हटे हैं। हालांकि उन्होंने इसका अधिक ब्योरा नहीं दिया। विश्ववीर का कार्यकाल अभी छह महीने बचा हुआ था।

राजीव ने कहा कि इस घटनाक्रम का बैंक की परिसंपत्ति गुणवत्ता से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि बैंक दिसंबर तिमाही में बैंक का मुनाफा सितंबर तिमाही से भी अधिक रहेगा।  उन्होंने सूक्ष्म-वित्त उधारी पर अधिक ध्यान देने की जरूरत पर बल देते हुए कहा, ''हमें सेवा, शासन, डिजिटल और जोखिम वाले क्षेत्रों में अधिक ध्यान देना होगा।

राजीव आहूजा ने कहा कि बैंक के पास 15,000 करोड़ रुपये की अधिक तरलता है और वह ग्राहकों तक पहुंचने के लिए कदम उठा रहा है। उन्होंने कहा कि बैंक मार्च 2022 तक अपने शुद्ध एनपीए को दो फीसद के नीचे लेकर आएगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें