Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Now buy General Tickets and travel in AC train these are the terms and conditions

अब जनरल टिकट खरीद कर करें AC ट्रेन में यात्रा, ये हैं नियम और शर्तें

अगर इस त्योहारी सीजन में आप रेल से सफर करने वाले हैं तो आप जनरल टिकट से एसी में सफ़र कर सकेंगे। आईआरसीटीसी यात्रियों को टिकट अपग्रेड करने की अनुमति देती है।  आॅनलाइन टिकट बुकिंग करने के दौरान...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्ली Thu, 25 Oct 2018 06:48 PM
पर्सनल लोन

अगर इस त्योहारी सीजन में आप रेल से सफर करने वाले हैं तो आप जनरल टिकट से एसी में सफ़र कर सकेंगे। आईआरसीटीसी यात्रियों को टिकट अपग्रेड करने की अनुमति देती है।  आॅनलाइन टिकट बुकिंग करने के दौरान आईआरसीटीसी यात्रियों को 'क्लास अपग्रेडेशन' का विकल्प देती है। ऑटो अपग्रेडेशन के तहत, रेलवे पूरा किराया देने वाले वेटिंग पैसेंजर के टिकट को उच्च श्रेणी में खाली सीटों पर अपग्रेड करती है। 

यदि किसी पैसेंजर ने टिकट बुकिंग के समय अपग्रेडेशन सिस्टम के नो आॅप्शन को चुना है, तो उसका पीएनआर अपग्रेडेशन लिस्ट में नहीं रहता है। साथ ही आईआरसीटीसी के अनुसार, छूट वाले टिकट, फ्री पास होल्डर और सीनियर सिटिजन का टिकट अपग्रेड नहीं होता है। 

नियम के अनुसार चार्ट बनने के समय पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के द्वारा टिकट अपग्रेडेशन ऑटोमेटिक होता है।  इस योजना के तहत टिकट निरीक्षक को किसी पैसेंजर का टिकट अपग्रेड करने का अधिकार नहीं होता है। इस स्कीम के तहत सिर्फ वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को कंफर्म सीट दिया जाता है।  इसके बाद शेष सीटों की बुकिंग पहले से मौजूद प्रक्रिया के तहत मौजूद काउंटर से होती है. ऐसे में यदि ट्रेन में किसी तरह का वेटिंग लिस्ट नहीं है तो किसी टिकट का अपग्रेडेशन नहीं होगा। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें