फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सWhatsApp पर मिला iPhone 14 Pro Max जीतने का ऑफर, अकाउंट से उड़ गए 4.26 लाख रुपये

WhatsApp पर मिला iPhone 14 Pro Max जीतने का ऑफर, अकाउंट से उड़ गए 4.26 लाख रुपये

वॉट्सऐप स्कैम का शिकार हुए मुंबई के एक युवक ने महंगे आईफोन के चक्कर में अपने अकाउंट से लाखों गंवा दिए। युवक को मेसेज में बताया गया था कि उसके एक लकी ड्रॉ में iPhone 14 Pro Max जीता है।

WhatsApp पर मिला iPhone 14 Pro Max जीतने का ऑफर, अकाउंट से उड़ गए 4.26 लाख रुपये
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Jun 2023 04:38 PM
ऐप पर पढ़ें

लालच बुरी बला है, ये बात लगभग सबने सुनी है लेकिन इसे भूलना बहुत भारी पड़ सकता है। नया मामला लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp से जुड़ा है और इसपर आईफोन जीतने का लालच एक यूजर को महंगा पड़ गया। स्कैमर्स इंटरनेट यूजर्स को नुकसान पहुंचाने और लूटने के लिए ढेरों तरकीबें आजमाते हैं और ऑनलाइन पेमेंट स्कैम भी इन दिनों तेजी से बढ़े हैं। युवक ने आईफोन के चक्कर में 4 लाख रुपये से ज्यादा गंवा दिए। 

Free Press Journal ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि हाल ही में मुंबई में एक मेसेजिंग ऐप यूजर ने वॉट्सऐप स्कैम का शिकार बनते हुए लाखों गंवा दिए। मुंबई में एक फर्नीचर शॉप में काम करने वाले 23 साल के युवक को वॉट्सऐप पर एक मेसेज आया। इस मेसेज में कहा गया कि उसने एक इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर की ओर से आयोजित किए गए लकी ड्रॉ में iPhone 14 Pro Max जीता है। युवक से कहा गया कि उसे जीते गए इनाम के लिए टैक्स का भुगतान करना होगा। 

WhatsApp वीडियो कॉल पर कपड़े उतारने लगी, देखकर बेहोश हुआ युवक; पूरा मामला

टैक्स के नाम पर भुगतान करने को कहा
युवक को मेसेज के साथ एक नंबर देकर इनाम कलेक्ट करने को कहा गया था। जब उसने इस नंबर पर फोन किया तो उसके सामने टैक्स का भुगतान करने की बात आई। स्कैमर ने कहा कि उसका इनाम महंगा है और इसे क्लेम करने के लिए टैक्स का भुगतान पहले ही करना होगा। युवक ने स्कैमर पर भरोसा किया, जिसके बाद उसके अकाउंट से अलग-अलग 34 बार में करीब 4.26 लाख रुपये की रकम कट गई। 

स्कैम के बाद पुलिस के पास की शिकायत
पहले तो स्कैमर्स की बात मानते हुए युवक भुगतान करता रहा लेकिन बाद में उसे स्कैम होने का अंदेशा हुआ। युवक को कई बार भुगतान करने के बाद भी iPhone 14 Pro Max नहीं मिला तो उसने मामले की शिकायत पुलिस में की। अब स्कैमर्स गायब हैं और लाखों गंवाने वाले विक्टिम को कोई इनाम भी नहीं मिला। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है लेकिन शुरुआती जांच में विक्टिम की लापरवाही सामने आई है। 

ऑनलाइन मोहब्बत बजा सकती है आपका बैंड, इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

खुद को ऐसे वॉट्सऐप स्कैम्स से रखें सुरक्षित
वॉट्सऐप या किसी भी दूसरे मेसेजिंग या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्री गिफ्ट या लकी ड्रॉ ऑफर के झांसे में ना आएं। किसी भी तरह के फ्री गिफ्ट का लालच आप पर भारी पड़ सकता है और कई बार तो लिंक पर क्लिक करने भर से आप स्कैम का शिकार बन सकते हैं। अपनी पर्सनल जानकारी और बैंकिंग डीटेल्स किसी से साथ शेयर ना करें। इसके अलावा किसी गिफ्ट के लिए भुगतान करने जैसी गलतियां बिल्कुल ना करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें