फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सWhatsApp वीडियो कॉल पर कपड़े उतारने लगी लड़की, देखते ही बेहोश हुआ युवक; पूरा मामला

WhatsApp वीडियो कॉल पर कपड़े उतारने लगी लड़की, देखते ही बेहोश हुआ युवक; पूरा मामला

वॉट्सऐप पर इन दिनों वीडियो कॉल तेजी से चल रहा है, जिसमें स्कैमर लड़की बनकर वीडियो कॉल करते हैं। ऐसा ही वीडियो कॉल गुरुग्राम के एक वकील को आया। कॉल में लड़की को कपड़े उतारता देख वह घबराकर बेहोश हो गया।

WhatsApp वीडियो कॉल पर कपड़े उतारने लगी लड़की, देखते ही बेहोश हुआ युवक; पूरा मामला
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 16 Jun 2023 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं और इसकी मदद से स्कैमर्स लोगों को निशाना बनाने की तरकीबें भी खोजते रहते हैं। केवल भारत में ही रोजाना हजारों वॉट्सऐप यूजर्स स्कैम का शिकार बनते हैं। अब गुरुग्राम का अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जिसमें वीडियो कॉल करते हुए एक विक्टिम को ब्लैकमेल किया गया। वीडियो कॉल के दौरान डर के मारे विक्टिम बेहोश ही हो गया। 

गुरुग्राम में सेशंस कोर्ट के रिटायर्ड जज के 25 साल के बेटे को वॉट्सऐप पर एक अनजान नंबर से वीडियो कॉल आया, जिसके बाद वह बेहोश हो गया। एक मीडिया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक युवक खुद भी पेशे से वकील है और उसे रविवार सुबह 9:30 बजे एक अनजान नंबर से वॉट्सऐप वीडियो कॉल आया। जब फोन आया तो युवक अपने पिता के ऑफिस में था और कॉल पर एक लड़की अपने कपड़े उतारने लगी। 

WhatsApp पर आ रहा है लड़की का वीडियो कॉल? उठाने की गलती ना करें; जानें पूरा माजरा

घबराकर बेहोश हो गया युवक
अपने स्मार्टफोन स्क्रीन पर किसी लड़की को कपड़े उतारते देख युवक घबरा गया और बेहोश हो गया। पिता ने पुलिस को की शिकायत में बताया, "जब बेटे ने वीडियो कॉल उठाई तो मैं वहीं था, स्क्रीन पर एक लड़की दिखी और अपने कपड़े उतारने लगी। मेरा बेटा यह देखते ही बेहोश हो गया और स्क्रीन से हट गया लेकिन लड़की ने उसे भद्दी फोटोज भेजते हुए सोशल मीडिया पर रिलीज करने की धमकी दी और ब्लैकमेल करने लगी।" महिला ने वीडियो कॉल का स्क्रीनशॉट शेयर किया और बदले में पैसों की मांग की।

बड़े वॉट्सऐप स्कैम का शिकार
मेसेजिंग प्लेटफॉर्म पर इस तरह का वीडियो कॉल अक्सर किसी लड़की के बजाय स्कैमर्स की ओर से किया जाता है। जैसे ही विक्टिम वीडियो कॉल उठाता है, स्क्रीन पर कपड़े उतारते हुए लड़की दिखती है और स्कैमर चंद सेकेंड की इस कॉल की रिकॉर्डिंग कर लेता है और स्क्रीनशॉट्स ले लेता है। ऐसा लगता है कि विक्टिम किसी लड़की के साथ भद्दे वीडियो कॉल पर है। इन वीडियो और स्क्रीनशॉट्स की मदद से स्कैमर्स विक्टिम को ब्लैकमेल करने लगते हैं और पैसों की मांग करते हैं। 

ऑनलाइन मोहब्बत बजा सकती है आपका बैंड, इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

ऐसे स्कैम की स्थिति में क्या करें? 
वीडियो कॉल स्कैम्स से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि अनजान नंबर से आने वाला वीडियो कॉल रिसीव ना करें। अगर किसी वजह से आपको कॉल रिसीव करना ही हो तो फोन का सेल्फी कैमरा कवर रखें और छुपाकर करें, इस तरह स्क्रीन पर आपका चेहरा नहीं नजर आएगा और आप देख सकेंगे कि उधर से कौन कॉल कर रहा है। अगर आप शिकार बन गए तब भी घबराएं नहीं और ब्लैकमेलिंग की शिकायत नजदीकी पुलिस स्टेशन में फौरन कर दें। इसके अलावा सोशल मीडिया पर प्राइवेसी सेटिंग्स रिव्यू करें और पर्सनल जानकारी हर किसी के साथ शेयर ना करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें