Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Jio users may get most affordable 5G plans after rollout confirms mukesh ambani - Tech news hindi

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए अच्छी खबर! बाकी कंपनियों से सस्ते हो सकते हैं 5G प्लान्स

रिलायंस जियो अपनी 5G सेवाओं का रोलआउट इस महीने के आखिर से करने की घोषणा की है। कंपनी से संकेत मिले हैं कि इसके 5G प्लान्स एयरटेल और Vi जैसी बाकी टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले सस्ते हो सकते हैं।

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए अच्छी खबर! बाकी कंपनियों से सस्ते हो सकते हैं 5G प्लान्स
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 1 Oct 2022 06:18 PM
हमें फॉलो करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में 5G सेवाएं आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दी हैं। एयरटेल आज से ही कई शहरों में 5G कनेक्टिविटी दे रही है, वहीं रिलायंस जियो ने दीपावली के मौके पर 5G रोलआउट शुरू करने की बात कही है। दोनों ही टेलिकॉम कंपनियों ने 5G प्लान्स की कीमत से पर्दा नहीं उठाया है, लेकिन जियो के 5G प्लान्स सस्ते होने के संकेत मिले हैं।

भारती एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों भारतीय टेलिकॉम मार्केट की सबसे बड़ी कंपनियां हैं और इनके बीच टक्कर देखने को मिलती है। यह प्रतिस्पर्धा प्लान्स की कीमतों को भी प्रभावित करती है और यूजर्स को कम से कम कीमत पर बेहतर सेवाएं मिलती हैं। 5G प्लान्स की कीमत मौजूदा 4G टैरिफ के मुकाबले ज्यादा होना तय है लेकिन पुराने और नए प्लान्स की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं होगा।

रिलायंस जियो ने किया सस्ते प्लान्स का वादा
RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके बेटा आकाश अंबानी दोनों ने कन्फर्म किया है कि जियो के 5G प्लान्स 'अफॉर्डेबल' होंगे और कंपनी के डिवाइसेज से लेकर सर्विसेज तक उनका फायदा सभी भारतीय यूजर्स को मिलेगा।' हालांकि, कंपनी ने 5G प्लान्स की आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं की है। इतना जरूर है कि 4G प्लान्स की तर्ज पर रिलायंस जियो के 5G प्लान्स की कीमत भी दूसरी कंपनियों के मुकाबले कम हो सकती है।

20 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं 5G प्लान
पिछली रिपोर्ट्स में संकेत मिल हैं कि भारत में 5G प्लान्स की कीमत मौजूदा 4G टैरिफ्स के मुकाबले 20 से 25 प्रतिशत तक ज्यादा हो सकती है। अभी रिलायंस जियो की ओर से सबसे सस्ते 4G प्लान्स ऑफर किए जा रहे हैं। ऐसे में कीमत बढ़ने के बाद भी जियो के प्लान्स दूसरे ऑपरेटर्स के मुकाबले सस्ते ही रहेंगे और इसका फायदा कंपनी को बड़ा 5G यूजरबेस जुटाने में भी होगी। हालांकि, कंपनी अपना एवरेज रेवन्यू प्रति यूजर (ARPU) बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

भारत में दूसरे देशों से सस्ता है मोबाइल डाटा
5G लॉन्च के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "पहले 1GB डाटा की कीमत करीब 300 रुपये थी, जो अब घटकर 10 रुपये रह गई है। भारत में एक यूजर हर महीने औसत 14GB डाटा इस्तेमाल करता है, जिसपर हर महीने आने वाला खर्च 4,200 रुपये होता लेकिन अब यह 125-150 रुपये तक सीमित है।" बता दें, भारत में मोबाइल डाटा दूसरे देशों के मुकाबले सस्ता है और यही बात 5G प्लान्स पर भी लागू होने के संकेत इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से मिले हैं। 

'ट्रू' 5G सेवाओं का फायदा देगी रिलायंस जियो
रिलायंस जियो ने भारत में 'ट्रू' 5G सेवाओं के रोलआउट का वादा किया है, जो स्टैंड-अलोन नेटवर्क होगा और मौजूदा ढांचे पर निर्भर नहीं करेगा। मुकेश अंबानी ने देशभर में 5G रोलआउट के लिए दिसंबर, 2023 तक का लक्ष्य रखा है। 24 अक्टूबर को दीपावली से कोलकाता, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में जियो की 5G सेवाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। जियो का दावा है कि वह सबसे पहले देशभर में 5G रोलआउट की प्रक्रिया खत्म करेगा। 

ऐप पर पढ़ें