Hindi News देश Arunachal and Sikkim Election Result : सिक्किम-अरुणाचल में SKM और BJP को पूर्ण बहुमत, सत्ता में दोनों पार्टियों की वापसी

Arunachal and Sikkim Election Result : सिक्किम-अरुणाचल में SKM और BJP को पूर्ण बहुमत, सत्ता में दोनों पार्टियों की वापसी

Election Results: 60 सीटों वाली अरुणाचल विधानसभा में भाजपा 46 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत ले चुकी है। एनपीइपी को 5 सीटें मिली तो कांग्रेस केवल 1 सीट पर सिमट गई, सिक्किम में SKM को प्रचंड बहुमत।

Arunachal and Sikkim Election Result : सिक्किम-अरुणाचल में SKM और BJP को पूर्ण बहुमत, सत्ता में दोनों पार्टियों की वापसी
The BJP perceives the higher turnout as a sign of the acceptance of the abrogation of the Constitution’s Article 370. (PTI/Representative)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Upendra
Sun, 2 Jun 2024 5:52 PM

Arunachal Pradesh and Sikkim Election 2024 Result:अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। वहीं अब दोनों ही राज्यों में तस्वीर साफ हो गई है। 60 विधानसभा सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी को 46 सीट जीतकर बहुमत हासिल हो चुका है।यहां एनपीईपी को 5 सीटें मिली हैं तो कांग्रेस के खाते में केवल एक सीट आई है। वहीं, 32 सीटों वाले सिक्किम विधानसभा में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) क्लीन स्वीप से केवल 1 सीट दूर रह गया है। यहां पर मुख्य विपक्षी पार्टी केवल एक सीट पर जीत सकी। फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया भी चुनाव हार गए और सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री भी अपनी दोनों सीटों पर चुनाव हार गए। अब जब तस्वीर साफ हो चुकी है तो ऐसे में थोड़ी ही देर में दोनों ही राज्यों के सीएम राज्यपाल से मुलाकात कर सकते हैं।अरुणाचल और सिक्किम में विजेता दलों के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। दोनों ही राज्यों में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। सिक्किम में कुल 79.88 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि अरुणाचल प्रदेश में 82.95 प्रतिशत वोट डाले गए थे।

सिक्किम में सत्तारूढ़ प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाले सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) और पवन कुमार चामलिंग के सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के बीच मुकाबला था। भाजपा और कांग्रेस ने भी सिक्किम में अपने-अपने उम्मीदवार उतारे थे। 146 उम्मीदवारों में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग, पूर्व भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया और भाजपा के नरेंद्र कुमार सुब्बा शामिल हैं। बाइचुंग भूटिया चुनाव हार चुके हैं। 2019 में प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाली एसकेएम ने 17 सीटें जीतीं, जबकि एसडीएफ ने 15 सीटें हासिल कीं।

60 सीटों वाली अरुणाचल विधानसभा में मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच था। भाजपा ने सभी 60 सीटों पर उम्मीदवार उतारे, जबकि कांग्रेस ने केवल 19 सीटों पर चुनाव लड़ा। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने भी अरुणाचल प्रदेश में उम्मीदवार उतारे हैं।

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के नतीजे जानने के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Sun, 02 Jun 2024 04:28 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल की जीत पर प्रधानमंत्री का पोस्ट, जनता को दिया धन्यवाद

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल विधानसभा के नतीजे आ चुके हैं जिसमें भाजपा को ऐतिहासिक बहुमत मिला है। इस जीत के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करके प्रदेश की जनता को धन्यवाद किया है।

 उन्होंने लिखा - धन्यवाद अरुणाचल प्रदेश! इस अद्भुत राज्य की जनता ने विकास की राजनीति को स्पष्ट जनादेश दिया है। भाजपा में एक बार फिर अपना विश्वास जताने के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। हमारी पार्टी राज्य के विकास के लिए और भी अधिक मजबूती से काम करती रहेगी।

Sun, 02 Jun 2024 04:12 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग , 7000 वोट से जीते अपनी सीट

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम के सीएम और एसकेएम के सुप्रीमो प्रेम सिंह तमांग ने अपनी विधानसभा सीट रेनॉक पर 7000 से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है। तमांग ने एसकेडीएफ के सोमनाथ पौडयाल को हराया। 

Sun, 02 Jun 2024 04:01 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में फिर एक बार खांडू सरकार

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिल गया है। पार्टी अभी तक 46 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है।  राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री पेमा खांडू एक बार मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। पेमा खांडू का विधायक के रूप में यह चौथा कार्यकाल होगा, जिसमें उन्होंने तीन बार निर्विरोध जीत हासिल की है। वह मुक्तो निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़े थे। पेमा 2016 से अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं।

Sun, 02 Jun 2024 03:34 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:आखिर क्यों हुई 2 जून को मतगणना, 4 जून तक क्यों नहीं रुका चुनाव आयोग

Arunachal and Sikkim Election Result:अरुणाचल प्रदेश की 60 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। पहले अरुणाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना भी 4 जून को होने वाली थी लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया क्योंकि वहां की विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग का कहना था कि वोटों की गिनती 2 को होगी ताकि मौजूदा विधानसभाओं के कार्यकाल के पूरा होने तक नतीजे साफ हो जाएं। 

Sun, 02 Jun 2024 03:01 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश विधानसभा की तस्वीर साफ, भाजपा को 46 सीटें कांग्रेस 1 सीट पर सिमटी

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के नतीजे साफ हो चुके हैं। एक बार फिर से भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार आ चुकी है। भाजपा ने 46 सीटें जीती है जो उनकी 2019 के चुनाव की 41 सीटों से 5 ज्यादा है। एनपीइपी को 5 सीटें मिली हैं तो कांग्रेस को केवल 1 सीट मिली। जबकि अन्य को 8 सीटें मिली हैं। 

Sun, 02 Jun 2024 02:46 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम विधानसभा फाइनल नतीजे आए सामने, विपक्ष में केवल एक विधायक

Arunachal and Sikkim Election Result: सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को प्रचंड बहुमत मिल चुका है। पार्टी ने 31 सीटों पर जीत दर्ज करके ऐतिहासिक बहुमत को पा लिया है। विपक्षी पार्टी एसडीएफ केवल 1 सीट जीत पाई है। ऐसे में सिक्किम विधानसभा में केवल एक विपक्षी विधायक बैठेगा।

Sun, 02 Jun 2024 02:13 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम विधानसभा में बैठेगा केवल एक विपक्षी विधायक?

Arunachal and Sikkim Election Result: सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को प्रचंड बहुमत मिल चुका है। पार्टी अब तक 26 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है वहीं पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। विपक्षी पार्टी एसडीएफ केवल 1 सीट जीत पाई है और बाकि बची किसी भी सीट पर वह बढ़त  में नहीं है। ऐसे में सिक्किम विधानसभा में केवल एक विपक्षी विधायक बैठने का अनुमान है।

Sun, 02 Jun 2024 02:01 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को प्रचंड बहुमत

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को प्रचंड बहुमत मिल चुका है। पार्टी अब तक 26 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है वहीं पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। विपक्षी पार्टी एसडीएफ केवल 1 सीट जीत पाई है जबकि 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

Sun, 02 Jun 2024 01:54 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में भाजपा ने जीतीं 44 सीट, एनपीईपी को 4 सीट

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिल गया है। पार्टी अभी तक 44 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 2 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस अपनी एक जीत के लिए भी तरस रही है। एनपीइपी  4 सीट जीत चुकी है जबकि अन्य के खाते में 5 सीटें आई हैं। 

Sun, 02 Jun 2024 01:52 PM

Arunachal and Sikkim Election Result: दोनों राज्यों में तस्वीर साफ होते ही जश्न शुरू

 Arunachal and Sikkim Election Result: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में तस्वीर साफ हो गई है। अरुणाचल में एनडीए को प्रचंड बहुमत मिल रहा है। यहां 60 में से 44 सीटों पर एनडीए आगे हैं। तो वहीं सिक्किम में सत्तारूढ़ एसकेएम को बहुमत मिल रहा है। ऐसे में थोड़ी ही देर में दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री राज्यपाल से मुलाकात कर सकते हैं। वहीं अरुणाचल और सिक्किम में विजयी पार्टियों के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। 

Sun, 02 Jun 2024 01:33 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम और अरूणाचल दोनों राज्यों में वर्तमान सरकारों की प्रचंड बहुमत के साथ वापसी

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में वर्तमान सरकारे प्रचंड बहुमत के साथ वापस आ रही हैं। जनता ने विपक्ष के मुद्दों को तरजीह ना देते हुए अपनी सरकार पर भरोसा कायम रखा है। अरूणाचल में भाजपा जहां 40 सीटें जीत कर प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है तो कुछ ऐसा ही हाल सिक्किम में एसकेएम का है जो क्लीनस्वीप करने में महज एक या दो सीट दूर रह गई।

Sun, 02 Jun 2024 01:26 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में भाजपा के खाते में 40 सीट, एनपीईपी को 4 सीट

Arunachal and Sikkim Election Result: अरूणाचल प्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिल गया है। पार्टी अभी तक 40 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 6 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस अपनी एक जीत के लिए भी तरस रही है। एनपीइपी  4 सीट जीत चुकी है जबकि अन्य के खाते में 5 सीटें आई हैं। 

Sun, 02 Jun 2024 01:20 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में भाजपा को मिला बहुमत, में 39 सीटों पर जीत, एनपीईपी को 2 सीट

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में भाजपा बहुमत मिल गया है। पार्टी अभी तक 39 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 7 सीटों पर आगे चल रही है। एनपीईपी को भी 2 सीट पर जीत मिली है जबकि 3 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

Sun, 02 Jun 2024 01:11 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम में पूर्व मुख्यमंत्री दूसरी सीट से भी हारे, चामलिंग ने गवांई नामचेयबुंग सीट

Arunachal and Sikkim Election Result: सिक्किम के मुख्यमंत्री रहे पवन सिंह चामलिंग अपनी  दोनों विधानसभा सीट हार गए हैं। सिक्किम में उनकी पार्टी एसडीएफ का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। पार्टी लगभग क्लीनस्वीप होने की कगार पर है। चामलिंग को पोकलोक सीट से एसकेएम के भोजराज राय ने हराया तो नामचेयबुंग सीट पर उन्हें 2256 वोटों से हार का सामना करना पड़ा।

Sun, 02 Jun 2024 01:06 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम में पूर्व मुख्यमंत्री भी नहीं बचा पाए अपनी सीट, चामलिंग ने गवांई पोकलोक सीट

Arunachal and Sikkim Election Result: सिक्किम के मुख्यमंत्री रहे पवन सिंह चामलिंग अपनी विधानसभा सीट हार गए हैं। सिक्किम में उनकी पार्टी एसडीएफ का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। पार्टी लगभग क्लीनस्वीप होने की कगार पर है। 

Sun, 02 Jun 2024 01:02 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:भाजपा कार्यालय में जश्न का माहौल, ईटानगर में कार्यकर्ताओं ने की आतिशबाजी

Arunachal and Sikkim Election Result:अरूणाचल प्रदेश में भाजपा को बहुमत मिलते ही कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है, ईटानगर के भाजपा कार्यालय में मिठाईयां बांटी जा रही हैं। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी करके अपनी खुशी का प्रदर्शन किया।

Sun, 02 Jun 2024 12:51 PM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम में एसकेएम का जलवा कायम, 19 सीटों पर जीत दर्ज की , 11 पर बनाई बढ़त,एसडीएफ को केवल 2 सीट

Arunachal and Sikkim Election Result: सिक्किम की सत्तारूढ़ पार्टी एसकेएम क्लीन स्वीप की तरफ आगे बढ़ रही है। पार्टी को राज्य में बहुमत मिल चुका है,  रूझानों के आते ही पार्टी बहुमत से कहीं ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। अब यह बढ़त जीत में बदलने लगी है। एसकेएम ने 19 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 11 पर आगे चल रही है। विपक्षी पार्टी एसडीएफ केवल 1 सीट जीत पाई है जबकि 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।
 

Sun, 02 Jun 2024 11:59 AM

Arunachal and Sikkim Election Result: सिक्किम में कांग्रेस नोटा से भी पीछे, नोटा से भी कम मिले वोट

Arunachal and Sikkim Election Result: सिक्किम में कांग्रेस पार्टी का ग्राफ और नीचे जाता दिख रहा है। अभी तक की मतगणना में कांग्रेस को 0.33 फीसदी वोट मिले हैं जबकि नोटा को 0.99 प्रतिशत वोट मिले हैं।

Sun, 02 Jun 2024 11:43 AM

Arunachal and Sikkim Election Result:भाजपा की अरूणाचल प्रदेश में 23 सीटों पर जीत, 23 सीटों पर आगे, एनपीईपी को पहली जीत

Arunachal and Sikkim Election Result: अरूणाचल प्रदेश में भाजपा लगातार बहुमत के करीब पहुंचती जा रही है। पार्टी अभी तक 23 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 23 सीटों पर आगे चल रही है। एनपीईपी को भी 1 सीट पर जीत मिली है जबकि 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

Sun, 02 Jun 2024 11:27 AM

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम में एसकेएम ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की , 24 पर बनाई बढ़त

Arunachal and Sikkim Election Result:सिक्किम की सत्तारूढ़ पार्टी एसकेएम क्लीन स्वीप की तरफ आगे बढ़ रही है, रूझानों के आते ही पार्टी बहुमत से कहीं ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। अब यह बढ़त जीत में बदलने लगी है। एसकेएम ने 7 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 24 पर आगे चल रही है। विपक्षी पार्टी एसडीएफ केवल 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

Advertisement