Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़mahila samman saving certificate scheme is giving 7-50 percent interest

महिलाओं के लिए गजब की है ये स्मॉल सेविंग स्कीम, जमा पूंजी पर मिल रहा 7.50% ब्याज; जानिए डिटेल्स

केंद्र सरकार ने साल 2023 में महिलाओं के लिए ‘महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट’ नाम से एक स्पेशल स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत निवेश करने पर महिलाओं को 7.50 पर्सेंट का ब्याज मिलता है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानSun, 26 May 2024 07:21 AM
ट्रेड

बीते कुछ सालों से देश की लगभग सभी सरकारें महिलाओं के एंपावरमेंट के लिए अलग-अलग स्कीम लॉन्च करते रहते हैं। अगर आप भी एक महिला हैं और निकट भविष्य में अपनी जमा पूंजी को निवेश करके एक निश्चित अवधि के बाद गारंटीड इनकम पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, केंद्र सरकार ने साल 2023 में महिलाओं के लिए ‘महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट’ नाम से एक स्पेशल स्कीम लॉन्च की है। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है उसके तहत निवेश करने पर महिलाओं को 7.50 पर्सेंट का कंपाउंडिंग ब्याज मिलता है। बता दें कि इस स्कीम के तहत कोई भी खाताधारक 1,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकता है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से।

2 लाख रुपये तक कर सकते हैं निवेश

बता दें कि महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड 2 साल का है। इस स्कीम के तहत कोई भी महिला 1,000 रुपये से लेकर 2,00,000 रुपये तक की पूंजी निवेश कर सकती है। इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है। यानी की 18 साल से कम उम्र की लड़की भी अपने माता-पिता की देखरेख में इस स्कीम के तहत खाता खुला सकती है।

मुनाफे से घाटे में गई अनिल अंबानी की यह कंपनी, कर्ज कम करने पर है फोकस

कैसे खुलवाएं इस स्कीम के तहत खाता

इस स्कीम के तहत निवेशक पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंकों में खाता खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाते समय आपको एक फॉर्म जमा करके KYC की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके लिए आपको डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके बाद आप अपने अकाउंट में 2,00,000 रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं।

1 साल बाद निकाल सकते हैं 40 पर्सेंट तक पैसा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत प्रीमेच्योर विड्रॉल की सुविधा भी दी गई है। इस स्कीम के तहत खाताधारक 1 साल की अवधि के बाद अपना 40 पर्सेंट तक पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा, किसी भी परिस्थिति में खाताधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी इस पेज को क्लेम करके जमा पूंजी को निकाल सकते हैं। अगर खाताधारक किसी भी कारण से समय से पहले अकाउंट को बंद करते हैं तो उन्हें 7.50 पर्सेंट की बजाय 5.50 पर्सेंट का ब्याज मिलेगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें