Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़scammers are hacking whatsapp and facebook account check steps to be safe from whatsapp hacking scam - Tech news hindi

सावधान: हैक हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट, मत करना ये गलती; पुलिस में किया अलर्ट

कोलकाता पुलिस साइबर सेल ने एक नए तरह के स्कैम के बारे में अलर्ट जारी किया है, जहां घोटालेबाज आपकी मेहनत की कमाई पर हाथ साफ करने के लिए Facebook और WhatsApp अकाउंट को हैक कर रहे हैं।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 26 July 2023 04:16 PM
हमें फॉलो करें

देश में ऑनलाइन घोटाले के मामलों तेजी से बढ़ रहे हैं। हैकर्स भी हाईटेक हो गए हैं और नई-नई तकनीक का सहारा लेकर लोगों को ठग रहे हैं। हाल ही में, कोलकाता पुलिस साइबर सेल ने एक नए तरह के स्कैम के बारे में अलर्ट जारी किया है, जहां घोटालेबाज आपकी मेहनत की कमाई पर हाथ साफ करने के लिए Facebook और WhatsApp अकाउंट को हैक कर रहे हैं। 

दरअसल, शहर के एक छात्र और एक बिजनेसमैन से मिली शिकायतों के जवाब में पुलिस में वॉट्सऐप और फेसबुक दोनों प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। ये शिकायतें एक साइबर फ्रॉड से संबंधित हैं। इसमें हैकर्स पीड़ितों के फेसबुक और वॉट्सऐप प्रोफाइल तक गलत तरीके से एक्सेस प्राप्त कर लेते हैं। एक बार एक्सेस मिल जाने के बाद, घोटालेबाज मैसेंजर के माध्यम से पीड़ितों के दोस्तों तक पहुंच जाते हैं।

कैसे स्कैमर्स वॉट्सऐप को हैक कर रहे हैं?
रिपोर्ट की गई घटनाएं पहली बार 21 जून को वर्ल्ड योगा डे (World Yoga Day) के दौरान सामने आईं, जब घोटालेबाज योगा क्लासेस के बहाने कई लोगों तक पहुंचे। जालसाजों ने लोगों से संपर्क किया और उन्हें अपनी योगा क्लासेस में शामिल होने के लिए इनवाइट किया। ऐसा करने के लिए, उन्होंने एक लिंक भेजा और लोगों को उस पर क्लिक करने के लिए कहा।

क्लिक करने पर, लोगों को छह अंकों का ओटीपी कोड मिला, जिसे उन्होंने शेयर करने के लिए कहा गया। घोटाले से अनजान, लोगों ने कोड शेयर किया, जो वॉट्सऐप वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी कोड था। जैसे ही पीड़ित ने कोड शेयर किया, स्कैमर्स को उनके वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस मिल गया।

एक बार जब स्कैमर्स हैक किए गए वॉट्सऐप अकाउंट्स पर कंट्रोल हासिल कर लेते हैं, तो वे पीड़ितों की पहचान का इस्तेमाल करते हैं और उनके कॉन्टैक्ट्स से पैसे भेजने के लिए रिक्वेस्ट करना शुरू कर देते हैं। ये रिक्वेस्ट अक्सर इमरजेंसी के बहाने किए जाते हैं। यह मामला "हैलो मॉम" घोटाले के जैसा ही है, जिसे कई देशों में रिपोर्ट किया गया था। कुछ मामलों में, स्कैमर्स पीड़ितों को उनके वॉट्सऐप अकाउंट्स तक पहुंच पुनः प्राप्त करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए मजबूर करते हैं।

वॉट्सऐप हैकिंग स्कैम से कैसे सुरक्षित रहें?
वॉट्सऐप हैकिंग घोटाले से निपटने के लिए, कोलकाता पुलिस लोगों को चेतावनी दे रही है कि वे उन अननोन कॉन्टैक्ट्स के आए मैसेजों को फॉरवर्ड न करें, जो वॉट्सऐप कोड शेयर करने के लिए कहते हैं। पुलिस यूजर्स को सलाह देती है कि वे ऐसे किसी भी धोखाधड़ी वाले मैसेज को फॉरवर्ड न करें और कोई भी संदिग्ध मैसेज आने पर सावधानी बरतें, यहां तक ​​कि अपने कॉन्टैक्ट्स से भी।

वॉट्सऐप हैकिंग स्कैम से खुद को बचाने के लिए, यहां कुछ सेफ्टी टिप्स दी गई हैं:

1. संदिग्ध मैसेज से सावधान रहें: उन मैसेज से सावधान रहें जो आपसे वॉट्सऐप कोड शेयर करने कि लिए कहते हैं, खासकर अननोन कॉन्टैक्ट्स से आए मैसेज से।

2. ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करने से बचें: यदि आपको वॉट्सऐप कोड या संवेदनशील जानकारी मांगने वाला कोई मैसेज मिलता है, तो उसे दूसरों को फॉरवर्ड न करें।

3. कॉन्टैक्ट्स के साथ आए पैसों की रिक्वेस्ट को क्रॉस चेक करें: यदि आपकी वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट में से कोई आपसे संवेदनशील जानकारी या कोड मांगता है, तो भले ही आप एक दूसरे को जानता हों, तो भी बातचीत के किसी अन्य माध्यम से जैसे फोन कॉल या व्यक्तिगत रूप से बातचीत करते रिक्वेस्ट को वेरिफाई करें।

4. टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें: वॉट्सऐप एक टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर प्रदान करता है जो आपके अकाउंट में सुरक्षा की एक एडिशनल लेयर जोड़ता है। इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाएं फिर अकाउंट में जाकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन ढूंढे और उसे इनेबल करें। इसके लिए आपके एक पिन सेट करना होगा।होगी।

5. संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करें: यदि आपको वॉट्सऐप पर कोई संदिग्ध मैसेज, अकाउंट या गतिविधियां मिलती हैं, तो उन्हें वॉट्सऐप या साइबर सेल पुलिस को रिपोर्ट करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें