ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशशेर बहादुर देउबा फिर बनेंगे प्रधानमंत्री? संसदीय चुनाव में नेपाली कांग्रेस को बढ़त

शेर बहादुर देउबा फिर बनेंगे प्रधानमंत्री? संसदीय चुनाव में नेपाली कांग्रेस को बढ़त

नेपाली कांग्रेस ने प्रत्यक्ष चुनाव के तहत प्रतिनिधि सभा की 57 सीट पर जीत हासिल कर ली है और पार्टी सदन में पहले स्थान पर रही है। इसके बाद सीपीएन-यूएमएल का स्थान है, जिसने 44 सीट पर जीत हासिल की है।

शेर बहादुर देउबा फिर बनेंगे प्रधानमंत्री? संसदीय चुनाव में नेपाली कांग्रेस को बढ़त
Niteesh Kumarभाषा,काठमांडूSun, 04 Dec 2022 08:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नेपाल के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की पार्टी नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार धनराज गुरुंग ने सियांग्जा निर्वाचन क्षेत्र संख्या-2 से जीत हासिल कर ली है, जिसके बाद पार्टी की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने अपनी बढ़त बनाए रखी है। गुरुंग ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएन (यूएमएल) की पद्मा कुमारी आर्यल को हराया। गुरुंग को 31,466 वोट मिले, जबकि कुमारी को 25,839 वोट हासिल हुए।

इसके साथ ही नेपाली कांग्रेस ने प्रत्यक्ष चुनाव के तहत प्रतिनिधि सभा की 57 सीट पर जीत हासिल कर ली है और पार्टी सदन में पहले स्थान पर रही है। इसके बाद सीपीएन-यूएमएल का स्थान है, जिसने अब तक 44 सीट पर जीत हासिल की है। प्रत्यक्ष चुनाव में सीपीएन-माओइस्ट सेंटर को 17 सीट मिली हैं, जबकि सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट को 10 सीट पर जीत हासिल हुई है। अब तक 163 निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना पूरी हो चुकी है और मात्र दो सीट पर मतों की गिनती बाकी है।

यहां से देर से शुरू हुई मतगणना
तीन निर्वाचन क्षेत्रों-सियांग्जा-2, बाजुरा और दोलखा के लिए मतगणना देर से शुरू हुई, क्योंकि इन निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न समूहों के बीच विवाद के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। नेपाल की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 सदस्य प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से चुने जाएंगे, जबकि शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से निर्वाचित होंगे। किसी पार्टी को बहुमत से सरकार बनाने के लिए कम से कम 138 सीट की जरूरत होगी।

गठबंधन के पास प्रतिनिधि सभा में 85 सीट
पांच दलों वाले सत्तारूढ़ गठबंधन में नेपाली कांग्रेस, सीपीएन-माओइस्ट सेंटर, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनमोर्चा शामिल हैं। गठबंधन के पास प्रत्यक्ष निर्वाचन के तहत प्रतिनिधि सभा में अब 85 सीट हो गई हैं, जबकि विपक्षी सीपीएन-यूएमएल के पास 57 सीट हैं। इस बीच, नेपाली कांग्रेस नेता राम चंद्र पौडेल ने रविवार को कहा कि अब जो सरकार बनेगी वह राजनीतिक स्थिरता, सुशासन और गांवों में विकास तथा रोजगार प्रदान करेगी। उन्होंने दलील दी कि मौजूदा सत्तारूढ़ गठबंधन का लक्ष्य शांति स्थापित करना, सुशासन लाना और स्थिर सरकार प्रदान करना है।

'देश को सुशासन की जरूरत'
'राइजिंग नेपाल' अखबार ने उनके हवाले से कहा, 'देश को सुशासन की जरूरत है। अगर हम भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी रोक सके तो देश समृद्ध होगा। हमें कृषि में क्रांति लाकर खाद्य क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना होगा। गांवों तक पर्यटन का विस्तार करना होगा। गांवों में उद्योग खुलने चाहिए, जिनसे रोजगार का निर्माण होगा और देश खुशहाली की ओर बढ़ेगा।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें