फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटMI, CSK या RCB? कौन सी टीम पहुंची है सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में

MI, CSK या RCB? कौन सी टीम पहुंची है सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है, जिसने पांच बार खिताब अपने नाम किए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं प्लेऑफ में पहुंचने के मामले में कौन सी टीम सबसे आगे है?

MI, CSK या RCB? कौन सी टीम पहुंची है सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 28 Mar 2023 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15 सीजन खेले जा चुके हैं और 31 मार्च से 16वें सीजन का आगाज होना है। आईपीएल 2023 में कुल 10 टीमें खिताब जीतने के लिए सबकुछ दांव पर लगाने उतरेंगी। इन 10 टीमों में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स (पहले दिल्ली डेयरडेविल्स), पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब), कोलकाता नाइट राइडर्स ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने इससे पहले सभी 15 सीजन खेले हैं, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल का बैन झेलना पड़ा था, तो ऐसे में उन्होंने 13-13 सीजन खेले हैं और लखनऊ सुपर जायन्ट्स और गुजरात टाइटन्स पिछले साल ही आईपीएल का हिस्सा बनी टीमें हैं, तो इन दो टीमों का तो यह महज दूसरा ही सीजन है। क्या आप जानते हैं कि कौन सी टीम सबसे ज्यादा बार आईपीएल प्लेऑफ में पहुंची है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड भले ही मुंबई इंडियंस का हो, लेकिन सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने का रिकॉर्ड तो चेन्नई सुपरकिंग्स के नाम दर्ज है। चेन्नई सुपरकिंग्स ने कुल 13 सीजन खेले हैं और उसमें से 11 बार टीम प्लेऑफ में पहुंची है। वहीं मुंबई इंडियंस इस मामले में दूसरे नंबर पर है, मुंबई इंडियंस ने 9 बार प्लेऑफ में जगह बनाई है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खाते में भले ही एक भी खिताब ना हो, लेकिन यह टीम आठ बार प्लेऑफ में जगह बना चुकी है और सबसे ज्यादा प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

इसके बाद चौथे नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स, पांचवें नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद और छठे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स है। ये तीनों टीमें छह-छह बार प्लेऑफ में पहुंची हैं, जिसमें से कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो, सनराइजर्स हैदराबाद ने एक जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार भी खिताब नहीं जीता है। इसके बाद आता है राजस्थान रॉयल्स का नंबर, जो पांच बार प्लेऑफ में पहुंची है। पंजाब किंग्स महज दो बार प्लेऑफ तक पहुंच पाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें