Hindi Newsऑटो न्यूज़Royal Enfield First EV Coming Next Year know its full strategy and planning

रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक में है कितना इंतजार? कब होगी लॉन्चिंग? यहां जानिए सबकुछ

अब वह दिन दूर नहीं, जब रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी। जी हां, बहुत जल्द रॉयल एनफील्ड एक धांसू इलेक्ट्रिक बाइक मार्केट में लॉन्च करने वाली है। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

लाइव हिंदुस्तान नई दिल्लीWed, 8 Feb 2023 07:48 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक नई इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर लॉन्च कर रही हैं। ओला और हीरो इलेक्ट्रिक जैसी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों के EVs की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में जिस तरह ओला का बोलबाला है, उसी तरह पेट्रोल टू-व्हीलर 350cc सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड की बादशाहत कायम है। अब वह दिन दूर नहीं, जब रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी। जी हां, बहुत जल्द रॉयल एनफील्ड अपनी एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक मार्केट में लॉन्च करने वाली है आइए इसकी के कुछ डिटेल्स जानते हैं। 

2024 में लॉन्च होगी पहली रॉयल एनफील्ड EV

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रॉयल एनफील्ड अगले साल जून-जुलाई तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस समय रॉयल एनफील्ड अपने इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर काम कर रही है। इसके लिए रेट्रो मोटरसाइकिल निर्माता ने एक टीम तैयार की है। 

150 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का निवेश

जानकारी के मुताबिक अपने ईवी वेंचर के लिए रॉयल एनफील्ड ने इसमें 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है। इस काम के लिए रॉयल एनफील्ड ने ओला इलेक्ट्रिक के पूर्व मुख्य टेक्निकल ऑफिसर उमेश कृष्णप्पा को नियुक्त किया है।

कैसी होगी बाइक की डिजाइन? 

वैसे तो रॉयल एनफील्ड के इलेक्ट्रिक बाइक की प्रोटोटाइप डिजाइन फोटोज इंटरनेट पर काफी दिन से वायरल हो रही हैं, लेकिन यह देखने वाली बात होगी कि रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक पेट्रोल बाइक्स की डिजाइन से कितना अलग होती है।

कितनी सफल होगी इलेक्ट्रिक बाइक? 

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ लाल ने कुछ दिनों पहले  टीवी पंचर में एंट्री करने इच्छा जाहिर की थी। इससे साफ हो जाता है कि अन्य इलेक्ट्रिक टू व्हीलर निर्माताओं की तरह ही रॉयल एनफील्ड बीएफ अपने पेट्रोल विकास की तरह ही इलेक्ट्रिक व्हीकल का भी निर्माण तेजी से करेगी। देखने वाली बात यह होगी कि रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल बाइक की तुलना में कितनी सफलता हासिल कर पाती है।

ऐप पर पढ़ें