फोटो गैलरी

Hindi News अलविदा 2017साल 2017: वह विवादित बयान जिसने खूब बटोरी राष्ट्रीय सुर्खियां

साल 2017: वह विवादित बयान जिसने खूब बटोरी राष्ट्रीय सुर्खियां

साल 2017 को इस मायने में नहीं भुलाया जा सकता है क्योंकि इस दौरान कई ऐसे बयान दिए गए जो ना सिर्फ विवादों में रहे बल्कि उन पर जमकर देशभर में बवाल भी हुआ और आलोचनाएं भी। इस दौरान भाजपा नेता संगीत सोम से...

साल 2017: वह विवादित बयान जिसने खूब बटोरी राष्ट्रीय सुर्खियां
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम। Wed, 27 Dec 2017 09:22 AM
ऐप पर पढ़ें

साल 2017 को इस मायने में नहीं भुलाया जा सकता है क्योंकि इस दौरान कई ऐसे बयान दिए गए जो ना सिर्फ विवादों में रहे बल्कि उन पर जमकर देशभर में बवाल भी हुआ और आलोचनाएं भी। इस दौरान भाजपा नेता संगीत सोम से लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला ने ऐसा बयान दिया जिसकी गूंज देश भर में सुनाई दी। आइये आपको बताते हैं साल 2017 के कुछ ऐसे ही 17 विवादित बयान- 

1-    प्रधानमंत्री मोदी पर विवादित बयान
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से पहले 7 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर ऐसा विवादित बयान दे दिया जिसके चलते देश की दो प्रमुख राष्ट्रीय पार्टियां आमने-सामने आ गयी। पीएम मोदी ने भी इसे गुजरात चुनाव में लोगों के बीच बड़ा मुद्दा बना दिया और केन्द्रीय मंत्री मणिशंकर के इस बयान के पीछ कांग्रेस का हाथ करार दिया। उधर कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मणिशंकर अय्यर के इस बयान पर उन्हें माफी मांगने की हिदायत दी और उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया।

2-    ताजमहल भारतीय संस्कृति पर कलंक
पहले से विवादों में रहे भाजपा नेता संगीत सोम ताजमहल को भारतीय संस्कृति पर कलंक बताकर बड़ा विवाद पैदा कर दिया। संगीत सोम ने ताजमहल के इतिहास पर सवाल किया और ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ मरोड़कर पेश करते हुए कहा कि इसका निर्माण उस शहंशाह ने कराया था जिसने अपने पिता को जेल में बंद किया था और हिंदुओं को निशाना बनाया था। उत्तर प्रदेश के सरधना सीट से भाजपा विधायक संगीत सोम ताजमहल को लेकर कहा कि यह भारतीय संस्कृति पर कलंक है और इसका निर्माण गद्दारों ने करवाया। इतिहास इसके उलट है। ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में कराया था और असल में वह शाहजहां ही थे जिसे उनके बेटे औरंगजेब ने उनकी जिंदगी के आखिरी दिनों में जेल में बंद कराया था। मेरठ जिले के दौरे पर आए सरधना के विधायक ने साथ ही मुगल शहंशाहों बाबर, अकबर और औरंगजेब को गद्दार बताते हुए कहा कि उनके नाम इतिहास के पन्नों से हटाए जाने चाहिए। हालांकि, संगीत सोम के इस विवादित बयान के बाद खुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वहां पर गए थे और खुद पीएम ने कहा था ऐतिहासिक विरासत आगे बढ़ने के लिए जरुरी है।  

3-    पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पाक का ही रहेगा
पूर्व केन्द्रीय मंत्री और जम्मू कश्मीर के नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला ने उस वक्त बड़ा विवाद खड़ा कर दिया जब उसने ये कहा कि पाकिस्तान के हिस्से वाला कश्मीर का हिस्सा उसी का रहेगा। फारुख अब्दुल्ला के इस बयान पर देशभर में जमकर बवाल हुआ। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक रिपोर्ट के अनुसार फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहन रखीं, वो इतना कमजोर नहीं है कि अपने कब्जे वाले कश्मीर पर भारत का कब्जा होने देगा। इससे पहले अब्दुल्ला ने कथित तौर पर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को पाकिस्तान का बता दिया था। नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक़ अब्दुल्ला उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के उड़ी सेक्टर में एक जनसभा में बोल रहे थे। 

अब्दुल्ला ने कहा, “आज वे (भारत) दावा करते हैं कि ये भारत का हिस्सा है। तो इसे ले लीजिए। हम भी कहते हैं कि इसे ले लीजिए। हम भी देंखेंगे। वे कमजोर नहीं हैं और उन्होंने चूड़ियां नहीं पहन रखी है। उनके पास भी परणामु बम है। युद्ध के बारे में सोचने से पहले हमें इंसान की तरह रहने के बारे में सोचना चाहिए।” इससे पहले पिछले हफ्ते फारूक अब्दुल्ला ने कह दिया था कि अगर भारत और पाकिस्तान में युद्ध भी हो जाए तो भी पीओके पाकिस्तान के कब्जे में ही रहेगा।

4-     शराब के ब्रैंड को महिलाओं का नाम दो, खूब बिकेगी
महिलाओं के नाम पर शराब के ब्रैंड का नाम रखने महाराष्ट्र के एक मंत्री के बयान की देशभर में खूब आलोचनाएं हुई और वे लोगों के निशाने पर आए। महाराष्ट्र के जल संसाधान मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि शराब के ब्रैंड को महिलाओं का नाम दो तो तुम्हारी शराब खूब बिकेगी।   गिरीश महाजन के इस बयान के बाद राज्य में महिला संगठनों और शराबबंदी करनेवाले संगठनों ने उनका विरोध जमकर विरोध शुरु किया और मंत्री के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करायी गई। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ जिसमें मंत्रीजी ये कहते हुए दिखाई दे रहे थ कि अगर आप शराब या किसी और चीज की मांग बढ़ाना चाहते हैं तो उसका नाम महिलाओं के नाम पर रखिए और फिर देखिए कि कैसे इनकी मांग बढ़ जाती है। महाजन उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव जिले जामनेर विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ये भी पढ़ें:अलविदा 2017: साल के वो बड़े अदालती फैसले जिस पर टिकी थी देश की नज़रें

5-    सार्वजनिक स्थलों पर अश्लील हरकतें करने वाले प्रेमी जोड़ों को जेल में डाल देना चाहिए
अपने विवादित बयान के लिए अक्सर सुर्खियों में रहनेवाले यूपी के उन्नाव से भाजपा के सांसद साक्षी महाराज का वह बयान काफी विवादों में रहा जिसमें उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर अश्लील हरकतें करनेवाले प्रेमी जोड़ों को जेल में डाल देना चाहिए। साक्षी महाराज ने कहा, 'चाहे मोटरसाइकिल हो, कार हो या पार्क हो जोड़ों को अश्लील व्यवहार करते देखा जा सकता है। वे एक दूसरे का आलिंगन करते हैं जैसे लड़की लड़के को खा जाएगी या लड़का लड़की को खा जाएगा'। साक्षी महाराज ने राजस्थान के भरतपुर में संवाददाताओं से कहा, 'कुछ गलत होने से पहले ऐसे जोड़ों के खिलाफ कार्रवाई करना और उन्हें जेल में डालना सही होगा।' उन्होंने कहा कि सभी उन्हें नजरंदाज करते हैं लेकिन जब बलात्कार होता है तो लोग पुलिस से कार्रवाई की मांग करने लगते हैं।

6-    रेप पीड़ित लड़की को ऑटो में नहीं बैठना चाहिए था
चंडीगढ़ रेप केस में बॉलीवुड अभेनेत्री और भाजपा सांसद किरण खेर बयान देकर खुद फंस गई और उनके इस बयान की काफी आलोचना हुई। किरण खेर ने पीड़िता को नसीहत देते हुए कहा कि उसे ऑटोरिक्शा में बैठना ही नहीं चाहिए था, जब उसने देखा कि उसमें तीन आदमी पहले ही बैठे हैं। खेर के इस बयान की अब चारों तरफ आलोचना हो रही है। उधर, खेर ने अब इस पर सफाई देते हुए कहा कि उनके बयान पर राजनीति की जा रही है। मैंने सिर्फ इतना कहा था कि जमाना बहुत खराब है, लड़कियों को एहतियात बरतनी चाहिए।
बता दें कि मोहाली में पीजी में रहने वाली 22 साल की लड़की के साथ 17 नवम्बर की रात ऑटो ड्राइवर और उसके दो अन्य साथियों ने गैंगरेप किया था। 

7-    पेट्रोल-डीजल खरीदनेवाले भूखे नहीं मर रहे
पेट्रोल के बढ़ते दाम को जायज ठहरानेवाले केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री अल्फोंस ने अपने विवादित बयान से पार्टी को असहज स्थिति में ला दिया था। उन्होंने त्रिवेंद्रम में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कार और बाइक चलाने वाले ही पेट्रोल खरीदते हैं, पेट्रोल खरीदने वाले भूखे तो नहीं मर रहे हैं। अल्फोंस ने कहा कि सरकार ने यह फ़ैसला सोच समझकर लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग टैक्स दे सकते हैं, उन्हें टैक्स देना चाहिए। उन्होंने ये बयान ऐसे समय पर दिया जब देशभर में पेट्रोल की कीमतें तीन साल के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई थी। कहीं- कहीं तो ये 81 रुपये प्रति लीटर को भी पार कर गई थी।

8-    आएसएस के खिलाफ बयान ना दिया होता तो गौरी लंकेश जिंदा होती
पत्रकार गौरी लंकेश का मर्डर भले ही एक मिस्ट्री बनी रही लेकिन इस पर नेताओं ने खूब बयानबाजी की। कर्नाटक के श्रृंगेरी से बीजेपी के एक विधायक और पूर्व मंत्री जीवराज ने गौरी लंकेश को लेकर ऐसा बयान दिया जिसने उन्होंने विवादों में ला खड़ा। चिकमंगलुरु में एक कार्यक्रम में विधायक ने कहा कि गौरी लंकेश ने अगर आरएसएस के ख़िलाफ़ नहीं लिखा होता तो आज वह ज़िंदा होतीं। बीजेपी विधायक ने कहा कि गौरी लंकेश जिस तरह लिखती थीं, वो बर्दाश्त के बाहर था। विधायक ने बयान में कहा, हमने देखा है कि कांग्रेस की सरकार के कार्यकाल में कई आरएसएस कार्यकर्ताओं ने जान गंवाई है। अगर गौरी लंकेश ने आरएसएस के खिलाफ नहीं लिखा होता तो वह ज़िंदा होतीं। गौरी मेरी बहन जैसी हैं लेकिन जिस तरह उन्होंने हमारे खिलाफ़ लिखा, वो स्वीकार नहीं किया जा सकता है।'

9-  'मेरा बस चलता तो मैं बुरहान वानी को जिंदा रखता'
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज ने कश्मीर के त्राल में मारे गए आतंकी बुरहान वानी के बारे में सनसनीखेज बयान देकर कांग्रेस के लिए नया सिरदर्द खड़ा कर दिया। उन्होंने कहा- 'मेरे बस में होता तो बुरहान वानी को जिंदा रखता और उससे बातें करता।' गौरतलब है कि आतंकी संगठन हिजबुल का कमांडर बुरहान वानी एक साल पहले जम्मू कश्मीर के त्राल एनकाउंटर में मारा गया था। 8 जुलाई 2016 को सुरक्षा बलों ने बुरहान वानी को मार गिराया था। जिसके बाद से घाटी में कई महीनों से हिंसा जारी रहा था। 
ये भी पढ़ें: अलविदा 2017: साल के वो 10 बड़े विवाद जिसने पूरे देश को झकझोरा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें