ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News पश्चिम बंगालआप अग्निकन्या हैं; मुकेश अंबानी ने की ममता बनर्जी की तारीफ, मुस्कुराने लगे दादा

आप अग्निकन्या हैं; मुकेश अंबानी ने की ममता बनर्जी की तारीफ, मुस्कुराने लगे दादा

उन्होंने अपने संबोधन में रिलायंस फाउंडेशन की तरफ से राज्य में किये जा रहे कार्यों का भी जिक्र किया। इनमें कोलकाता के प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर का नवीनीकरण और जीर्णोद्धार भी शामिल है।

आप अग्निकन्या हैं; मुकेश अंबानी ने की ममता बनर्जी की तारीफ, मुस्कुराने लगे दादा
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताTue, 21 Nov 2023 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की खूब तारीफ की। बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन (बीजीबीएस) में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने ममता बनर्जी को अग्निकन्या बताया। इसके साथ ही उन्होंने बंगाल में अगले तीन वर्षों में 20,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की घोषणा की। अंबानी ने कहा कि ताजा निवेश डिजिटल जीवन समाधान, खुदरा और जैव-ऊर्जा के क्षेत्र में होगा।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र किया। उन्होंने कहा, "जैसा कि दिवंगत (पूर्व प्रधानमंत्री) अटल बिहारी वाजपेयी ने आपका (ममता बनर्जी) वर्णन किया था, आप वास्तव में एक 'अग्निकन्या' हैं। संघर्ष और बलिदान की 'अग्नि' ने आपको और आपके स्वर्णिम चरित्र को और अधिक उज्ज्वल बना दिया है। अब आप 'शोनार बांग्ला' को और अधिक उज्ज्वल बना रही हैं।" 

इस कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी बैठे थे, जिन्हें प्यार से दुनिया दादा के नाम से भी जानती है। अंबानी ने जैसे ही ममता बनर्जी को 'अग्निकन्या' कहा वैसे ही दादा मुस्कुराने लगे। इस बीच मुकेश अंबानी ने राज्य की जीडीपी ग्रोथ का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की जीडीपी ग्रोथ 11.5 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय औसत से काफी ज्यादा है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज पश्चिम बंगाल में करेगी 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेशः अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने मंगलवार को कहा कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में अगले तीन साल में 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी। यह निवेश खुदरा, दूरसंचार और जैव ऊर्जा क्षेत्र में किया जाएगा।  अंबानी ने यहां चल रहे सातवें बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन में कहा, ''हमारी अगले तीन साल में 20,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की योजना है। यह निवेश दूरसंचार, खुदरा और जैव ऊर्जा क्षेत्र में किया जाएगा। रिलायंस बंगाल के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। ''

अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने अब तक बंगाल में करीब 45,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उन्होंने कहा कि रिलायंस की दूरसंचार इकाई जियो 5जी को राज्य के हर कोने तक ले जा रही है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ा जा रहा है। बंगाल के ज्यादातर हिस्सों को इसके दायरे में शामिल कर लिया गया है। जियो का नेटवर्क राज्य में 98.8 प्रतिशत और कोलकाता दूरसंचार सर्किल में 100 प्रतिशत आबादी को 'कवर' करता है। 

उन्होंने अपने संबोधन में रिलायंस फाउंडेशन की तरफ से राज्य में किये जा रहे कार्यों का भी जिक्र किया। इनमें कोलकाता के प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर का नवीनीकरण और जीर्णोद्धार भी शामिल है। सदियों पुराने इस मंदिर की मरम्मत और सौंदर्यीकरण का काम रिलायंस फाउंडेशन कर रहा है। बंगाल में शिल्पकारों की युवा पीढ़ी के लिए रिलायंस फाउंडेशन राज्य सरकार के सहयोग से प्रशिक्षण संस्थान बनाएगा। साथ ही बुनकरों, कारीगरों और हस्तशिल्पियों के उत्पादों को रिलायंस रिटेल की दुकानों के जरिये बेचा जाएगा।