ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News पश्चिम बंगालअब और नहीं गर्मी की मार, इस दिन बंगाल में होगी मॉनसून की झमाझम बारिश; जानिए मौसम का अपडेट

अब और नहीं गर्मी की मार, इस दिन बंगाल में होगी मॉनसून की झमाझम बारिश; जानिए मौसम का अपडेट

पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में मॉनसून की सुगबुगाहट तेज हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक,10 जून के बजाय 12 या 13 जून तक मॉनसून दक्षिण बंगाल में प्रवेश कर सकता है।

अब और नहीं गर्मी की मार, इस दिन बंगाल में होगी मॉनसून की झमाझम बारिश; जानिए मौसम का अपडेट
kolkata monsoon rain
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताFri, 07 Jun 2024 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में भी मॉनसून समय से पहले पहुंच गया है लेकिन बंगाल में मॉनसून की बारिश के लिए लोग अभी भी तरस रहे हैं। मगर अब इंतजार की घड़ियां खत्म होने को हैं। पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में मॉनसून की सुगबुगाहट तेज हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक,10 जून के बजाय 12 या 13 जून तक मॉनसून दक्षिण बंगाल में प्रवेश कर सकता है। पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिले जिनमें- कोलकाता, हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना जैसे जिले शामिल हैं। 

समय से पहले पहुंचा मॉनसून
31 मई को केरल के रास्ते मॉनसून को देश में प्रवेश करना था लेकिन एक दिन पहले यानी 30 मई को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देशवासियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए केरल के तट पर पहुंच गया। केरल में बारिश शुरू हो चुकी है। मॉनसून फिलहाल थोड़ा उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। जिसके चलते अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में बारिश शुरू हो गई है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो जून के पहले हफ्ते के अंत या दूसरे हफ्ते की शुरुआत में मॉनसून बंगाल में प्रवेश कर सकता है। 

वहीं उत्तर बंगाल में मानसून प्रवेश कर चुका है, हालांकि, मौसम विज्ञानियों के एक वर्ग का मानना ​​है कि दक्षिण बंगाल में मॉनसून में दो से तीन दिन की देरी हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसूनी हवा का प्रवाह कम होने से दक्षिण बंगाल में मॉनसून में देरी हो सकती है।

मौसम विभाग के कर्मचारी की मानें तो, ''मौसमी वायु प्रवाह कुछ स्थानों पर अधिक होता है और कुछ स्थानों पर कम। मौजूदा वक्त में देश के पश्चिमी भाग में मानसूनी वायु का प्रवाह अधिक है। इसलिए 11 जून तक मानसून के दक्षिण बंगाल में प्रवेश करने की कोई संभावना नहीं है।"

सामान्य से ज्यादा रहेगा मॉनसून
मौसम कार्यालय ने यह भी कहा है कि मॉनसून के दक्षिण बंगाल में प्रवेश करने तक दक्षिण बंगाल के जिले कुछ दिनों गर्मी जारी रहेगी। हालांकि, छिटपुट बारिश होगी, लेकिन अगले कुछ दिनों तक दक्षिण बंगाल में तापमान ऊंचा रहेगा। गौरतलब है कि देश में आमतौर पर मॉनसून जून में प्रवेश करता है और सितंबर में वापस लौटता। मौसम भवन के मुताबिक इस साल देश में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी। उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व और पूर्व के कुछ हिस्सों को छोड़कर पूरे देश में अच्छी बारिश का अनुमान है।