ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News पश्चिम बंगालCM का स्पूफ वीडियो जारी करने वालों का पता नहीं लगा सकी पुलिस, तो टैग कर दी वार्निंग नोटिस 

CM का स्पूफ वीडियो जारी करने वालों का पता नहीं लगा सकी पुलिस, तो टैग कर दी वार्निंग नोटिस 

West Bengal : पुलिस दोनों यूजर का फिलहाल पता नहीं लगा पाई है, इसलिए त्वरित कार्रवाई करते हुए दोनों यूजर्स को नोटिस टैग कर दिया गया है। साइबर पुलिस ने CRPC की धारा 149 के तहत ये नोटिस जारी किया है।

CM का स्पूफ वीडियो जारी करने वालों का पता नहीं लगा सकी पुलिस, तो टैग कर दी वार्निंग नोटिस 
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताTue, 07 May 2024 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक स्पूफ वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें एक मंच पर नाचते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो पर संज्ञान लेते हुए कोलकाता पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने सोमवार को दो सोशल मीडिया यूजर्स को आक्रामक, दुर्भावनापूर्ण और भड़काऊ पोस्ट के लिए नोटिस भेजा है पुलिस ने दोनों एक्स यूजर्स @SoldierSaffron7 और @Shalendervoice - को ममता बनर्जी का स्पूफ वीडियो साझा करने के लिए चेतावनी भी दी है।

पुलिस दोनों यूजर का फिलहाल पता नहीं लगा पाई है, इसलिए त्वरित कार्रवाई करते हुए दोनों यूजर्स को नोटिस टैग कर दिया गया है। साइबर  पुलिस ने CRPC की धारा 149 के तहत ये नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है, "आपको नाम और निवास सहित अपनी पहचान तुरंत प्रकट करने का निर्देश दिया जाता है। यदि मांगी गई जानकारी का खुलासा नहीं किया जाता है, तो आप सीआरपीसी की धारा 42 के तहत कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होंगे।" 

इस नोटिस के बाद @Shalendervoice ने पोस्ट हटा लिया है, लेकिन @SoldierSaffron7 हैंडल पर वीडियो अभी भी मौजूद है। पुलिस ने कुछ अन्य एक्स हैंडल को भी नोटिस टैग किया, जिन्होंने वीडियो शेयर किया था। कोलकाता पुलिस ने इस मामले में CrPC की धारा 149 (संज्ञेय अपराधों की रोकथाम) के तहत दो एक्स यूजर्स को नोटिस भी भेजा है।

नोटिस में कहा गया है कि ये वीडियो  राज्य में कानून- व्यवस्था की स्थिति पर बुरा असर डाल सकता है क्योंकि ये आपत्तिजनक, दुर्भावनापूर्ण और भड़काऊ पोस्ट हैं। इसलिए, साइबर पुलिस स्टेशन कोलकाता इस तरह के संदेश पोस्ट करने के लिए सीआरपीसी की धारा 149 के तहत आपके खिलाफ नोटिस जारी करती है।  पुलिस ने नोटिस में एक्स यूजर्स से पोस्ट हटाने या सख्त दंडात्मक कार्रवाई का सामना करने की चेतावनी दी है।

बता दें कि AI के इस्तेमाल से इस वीडियो को बनाया गया है, जिसमें वह एक मंच पर नाचती हुई नजर आ रही हैं। भाजपा ने इस पर तंज कसा है। भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि राज्य पुलिस के पास "ममता बनर्जी की डोरमैट की तरह काम करने के बजाय और भी कई महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।"