ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News पश्चिम बंगालजमीन कब्जाई, रंगदारी वसूली और यौन शोषण किया, संदेशखाली में TMC नेता के खिलाफ 6 दिन में 700 शिकायतें

जमीन कब्जाई, रंगदारी वसूली और यौन शोषण किया, संदेशखाली में TMC नेता के खिलाफ 6 दिन में 700 शिकायतें

West Bengal News: संदेशखाली में अधिकारियों के मुताबिक, अब TMC नेता के चंगुल से जमीन वापसी के बाद गांव वाले पूछ रहे हैं कि खारे पानी का तालाब बन चुके खेतों को फिर से कृषि भूमि में कैसे बदला जा सकता है।

जमीन कब्जाई, रंगदारी वसूली और यौन शोषण किया, संदेशखाली में TMC नेता के खिलाफ 6 दिन में 700 शिकायतें
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताSat, 24 Feb 2024 07:16 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली प्रखंड में बवाल अभी भी जारी है। TMC नेता शाहजहां शेख के खिलाफ लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। स्थानीय नागरिकों का आरोप है कि शाहजहां शेख जबरन जमीन कब्जाने से लेकर, रंगदारी वसूलने और महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने में शामिल रहा है। उसकी ज्यादतियों का पुलिंदा अब खुलकर सामने आया है।

संदेशखाली के प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO) दफ्तर के बाहर स्थानीय लोगों की लंबी कतार पिछले छह दिनों से लगी है, जो टीएमसी नेता की ज्यादतियों की शिकायत दर्ज कराने पहुंचे है। पिछले छह दिनों में अब तक 700 से ज्यादा शिकायतें दर्ज की जा चुकी हैं। इनमें अधिकांशत: जमीन कब्जाने और महिलाओं के यौन उत्पीड़न से जुड़े हैं। इलाके में रॉबिनहुड की छवि रखने वाले शाहजहां पर जबरन रंगदारी वसूलने के भी आरोप लग रहे हैं।

प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा के दबाव में आकर राज्य सरकार ने छह दिन पहले लोगों से अपनी कोई भी शिकायत बीडीओ के पास दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू की थी। तब से अब तक 700 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। इन शिकायतों पर अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए जबरन कब्जाई गई जमीनों की वापसी भी शुरू कर दी है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, टीएमसी नेता ने कई ग्रामीणों की जमीनें हड़प ली थीं और उसे गड्ढे में तब्दील कर वहां मछली पालन शुरू कर दिया था। 

संदेशखाली में अधिकारियों के मुताबिक, अब जमीन वापसी के बाद गांव वाले पूछ रहे हैं कि खारे पानी का तालाब बन चुके खेतों को फिर से कृषि भूमि में कैसे बदला जा सकता है। संदेशखली-द्वितीय ब्लॉक के ब्लॉक विकास अधिकारी अरुण कुमार सामंत ने एक्सप्रेस को बताया, “हमें पिछले छह दिनों में 700 से अधिक शिकायतें मिली हैं। इनमें 150 से ज्यादा केवल जमीन कब्जाने से जुड़े हैं, जबकि 70 शिकाीयतें रंगदारी और जबरन वसूली से जुड़े हैं। हमने वास्तविक मालिकों की पहचान करने और उन्हें जमीन लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।"

ग्रामीणों की इन शिकायतों के अलावा पुलिस उन महिलाओं की शिकायत पर केस दर्ज कर रही है, जो शेख पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा रही हैं। इस महीने की शुरुआत में, कई महिलाओं ने आरोप लगाया था कि टीएमसी नेता शेख शाहजहां के सहयोगी सिभा प्रसाद हाजरा और उत्तम सरकार देर रात की बैठकों के बहाने वर्षों से उनका यौन उत्पीड़न कर रहा है। महिलाओं की शिकायतों पर उन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि शाहजहां अभी भी फरार है। उसके खिलाफ ईडी अब तक चार समन जारी कर चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें