ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News पश्चिम बंगालटीएमसी सांसद के इशारों पर काम कर रही पश्चिम बंगाल पुलिस, ईडी ने हाई कोर्ट को दिया जवाब

टीएमसी सांसद के इशारों पर काम कर रही पश्चिम बंगाल पुलिस, ईडी ने हाई कोर्ट को दिया जवाब

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट में पश्चिम बंगाल पुलिस के ऊपर आरोप लगाया। उसने कहा कि पश्चिम बंगाल पुलिस टीएमसी सांसद अभिषेक बच्चन के इशारों पर काम रही है। ईडी ने यह भी कहा कि...

टीएमसी सांसद के इशारों पर काम कर रही पश्चिम बंगाल पुलिस, ईडी ने हाई कोर्ट को दिया जवाब
भाषा, नई दिल्लीTue, 14 Sep 2021 09:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट में पश्चिम बंगाल पुलिस के ऊपर आरोप लगाया। उसने कहा कि पश्चिम बंगाल पुलिस टीएमसी सांसद अभिषेक बच्चन के इशारों पर काम रही है। ईडी ने यह भी कहा कि टीएमसी सांसद अपनी पार्टी के सत्ता में होने का फायदा उठाते हुए जांच में रोड़े अटका रहे हैं। ईडी ने मामले में याचिका दाखिल की थी। इसमें उसने दो नोटिस और उसके बाद एफआईआर के संबंध में जारी किसी भी अन्य नोटिस को रद्द करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है। हाई कोर्ट इस मामले में 21 सितंबर को सुनवाई करेगा। गौरतलब है कि टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी कथित कोयला चोरी घोटाला मामले में एजेंसी की जांच के दायरे में हैं। 

अवैध और दुर्भावनापूर्ण है नोटिस
ईडी निदेशालय की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस वी राजू ने न्यायमूर्ति योगेश खन्ना के समक्ष दलील दी कि नोटिस स्पष्ट रूप से अवैध और दुर्भावनापूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि यह मामले में जांच पर पलटवार की तरह हैं। राजू ने न्यायाधीश से कहा कि नोटिस एक मिनट भी जांच के दायरे में नहीं टिक पाएंगे। न्यायाधीश ने याचिका पर सुनवाई स्थगित करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा इन नोटिस को देखेंगे जोकि 22 जुलाई और 31 अगस्त को प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों को जारी किए गए थे।

ईडी का तर्क, मामले में कानूनी दृष्टिकोण खिलाफ
न्यायाधीश ने लूथरा की दलील सुनने के बाद कहा कि एक बार जब वह कह रहे हैं कि कोई अन्य नोटिस नहीं है, तो हम शुक्रवार या सोमवार को (याचिका पर सुनवाई) तय कर सकते हैं। वहीं, लूथरा ने तर्क दिया कि इस मामले में कानूनी दृष्टिकोण ईडी के खिलाफ है।     जांच एजेंसी ने अपनी याचिका में कहा है कि धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत अपनी वैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए एक अवैध कोयला खनन मामले की जांच कर रहे उसके अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए अभिषेक बनर्जी ने अप्रैल में एक प्राथमिकी दर्ज करायी थी। अभिषेक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें