ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News पश्चिम बंगालकोलकाता नगर निगम में भाजपा का महिला कार्ड, उतारीं 50 कैंडिडेट, 8 मुस्लिमों को भी मौका

कोलकाता नगर निगम में भाजपा का महिला कार्ड, उतारीं 50 कैंडिडेट, 8 मुस्लिमों को भी मौका

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अगले महीने होने वाले कोलकाता नगर निगम (KMC) चुनाव के लिए अपने 144 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची में 50 महिलाएं, पांच वकील,...

कोलकाता नगर निगम में भाजपा का महिला कार्ड, उतारीं 50 कैंडिडेट, 8 मुस्लिमों को भी मौका
हिन्दुस्तान टाइम्स संवाददाता,कोलकाताMon, 29 Nov 2021 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अगले महीने होने वाले कोलकाता नगर निगम (KMC) चुनाव के लिए अपने 144 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची में 50 महिलाएं, पांच वकील, सेना के एक पूर्व कर्नल सहित चार डॉक्टर और आठ मुस्लिम चेहरे हैं। बीजेपी की ओर से जारी इस सूची में एक बदलाव देखने को मिला है वो ये कि इस बार पार्टी किसी स्टार या फिर सेलिब्रिटी को मैदान में नहीं उतारा है। पार्टी ने दावा कि है कि उसने इस चुनाव में टीएमसी के किसी असंतुष्ट नेता को भी मैदान में नहीं उतारा है।

दूसरी ओर से शुक्रवार को टीएमसी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची में अल्पसंख्यक समुदाय के 23 सदस्यों को मैदान में उतारा है, जिनमें दो ईसाई समेत 64 महिलाएं शामिल हैं। टीएमसी की सूची में तीन डॉक्टर और दो प्रोफेसर भी शामिल हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस समय केएमसी की 144 में से 126 सीटों पर टीएमसी का कब्जा है। राज्य की सत्ता में काबिज होने के कारण उम्मीद लगाया जा रहा है कि टीएमसी एक बार फिर से अपना प्रदर्शन दोहरा सकती है।

टीएमसी के असंतुष्ट नेताओं से किनारा

बंगाल बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य मीडिया से बात करते हुए कहा 'हमने दो महीने पहले ही 75 फीसदी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया था। जबकि बचे हुए उम्मीदवारों का चयन रविवार को प्रदेश अध्यक्ष सुकांता मजूमदार की मौजूदगी में किया गया है। हमने किसी भी असंतुष्ट टीएमसी नेता को मैदान में नहीं उतारा है, हालांकि कई लोगों ने टिकट के लिए संपर्क किया था।'

बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष प्रताप बनर्जी जो कि कोलकाता निकाय चुनाव के लिए समिति के प्रभारी भी हैं, ने कहा कि वो शुरू में यह नहीं कहना चाहते थे कि उनकी पार्टी ने कितने अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को मौदान में उतारा है। बनर्जी ने कहा 'मैं यह नहीं कर रहा हूं कि उनमें से कितने को मैदान में उतारा गया है क्योंकि बीजेपी धर्मों में अंतर नहीं करती है।'

8 मुस्लिम उम्मीदवारों में से पांच महिलाएं

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बीजेपी की ओर से जारी की गई सूची से पता चला है कि आठ मुस्लिम उम्मीदवारों में से पांच महिलाएं हैं। पार्टी ने भारतीय सेना से रिटायर हुए कर्नल डॉ कुणाल भट्टाचार्य को वार्ड नंबर 13 से मैदान में उतारा है। वहीं, पूर्व कांग्रेस प्रदीप घोष के बेटे सजल घोष को सेट्रल कोलकाता के वार्ड नंबर 50 से उम्मीदवार बनाया है। घोष और उनके बेटे साल 2014 में बीजेपी में शामिल हुए थे।

राज्य चुनाव आयोग से मिला बीजेपी का प्रतिनिमंडल

बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को राज्य चुनाव आयोग पहुंचा था। जहां प्रतिनिधिमंडल ने राज्य चुनाव आयोग से मांग की कि त्रिपुरा की तरह बंगाल में निकाय चुनाव केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मौजूदगी में कराए जाएं। राज्य के 120 से अधिक नगर निकायों में से अधिकांश पर टीएमसी का कब्जा है। नगर निकाय के निर्वाचित बोर्डों का कार्यकाल दो साल पहले ही समाप्त हो गया लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण चुनाव नहीं हो पाया था। स्टॉप-गैप का सहारा लेकर सरकार ने बोर्डों के प्रमुखों को प्रशासकों के रूप में नियुक्त किया था। 

बीजेपी ने की है एक साथ चुनाव कराने की मांग

बंगाल सरकार राज्य में चरणबद्ध तरीके से निकाय चुनाव कराना चाहती है। उसने 19 दिसंबर को कोलकाता और हावड़ा शहर में निकाय चुनाव कराने की प्लानिंक की थी, लेकिन इस बीच बीजेपी कोलकाता हाई कोर्ट पहुंच गई और पूरे बंगाल में एक साथ चुनाव कराने की मांग की है। बीजेपी की याचिका पर सोमवार को सुनवाई होनी थी लेकिन किसी कारण से सुनवाई बुधवार तक के लिए टाल दी गई।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें