By Deepali Srivastava
PUBLISHED August 02, 2022

LIVE HINDUSTAN
Travel

Manali के पास इन जगहों पर जरूर घूमें

हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा मनाली परफेक्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन है। जहां हर दिन हजारों की संख्या में लोग घूमने आते हैं।

हिल स्टेशन मनाली

दिल्ली से 540 किमी की दूरी पर स्थित मनाली में आपको प्राकृतिक सुंदरता खूब देखने को मिलेगी। पहाड़ों, नदियों और बर्फीली घाटियों के बीच बसा है मनाली।

टूरिस्ट के लिए खूबसूरत स्पॉट

मनाली को परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर भी जाना जाता है। हनीमून पीरियड को एन्जॉय करने के लिए कपल्स अक्सर यहां आते हैं।

कपल्स के लिए मशहूर

ऐसे तो कई लोग मनाली घूम चुके होंगे और यहां घूमने के लिए कई जगहें मौजूद हैं। लेकिन हम आपको कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मनाली में कहां घूमें

Instagram: hitashi.travel

अगर आप मनाली घूमने गए हैं तो रोहतांग पास जरूर घूमने जाएं। मनाली से 51 किमी दूर रोहतांग पास में आपको बर्फ की दीवारें देखने को मिलेंगी, जो मन मोह लेंगी।

रोहतांग पास

मनाली में कई झरने मौजूद हैं, लेकिन सबसे खूबसूरत है जोगनी झरना। जोगनी झरने का खूबसूरत नजारा देखने के लिए दूर से लोग आते हैं। यहां ट्रेकिंग भी कराई जाती है।

जोगनी झरना

मनाली से 13 किमी दूर बसा सेठन गांव बेहद खूबसूरत है। इस गांव में सिर्फ 20 घर हैं और यहां ट्रैकिंग, कैंपिंग कराई जाती है। मनाली जाएं तो इस गांव में जरूर जाएं।

सेठन गांव

न्यू मनाली से 3 किमी दूर पुरानी मनाली का वातावरण काफी शांत और साफ है। यहां की घुमावदार सड़कें और पहाड़ आपके सफर को खूबसूरत बना देंगी।

पुरानी वाली मनाली

मौसम कोई भी हो लेकिन मनाली के पास घूमने के लिए सोलंग वैली बेहद खूबसूरत जगह है। सोलंग वैली में बाइकिंग, गंडोला राइड का मजा ले सकते हैं।

सोलंग वैली

मनाली के पास मौजूद बरोड परशा वॉटरफॉल का नाम दो गांवों के नामों पर रखा गया है। ये फोटोशूट के लिए बेहद खूबसूरत जगह है।

बरोड परशा वॉटरफॉल

livehindustan.com/web-stories/Travel/
इस तरह की और वेब स्टोरीज के लिए क्लिक करें
livehindustan.com/web-stories/