By Pooja Bajaj
PUBLISHED January 24, 2023

LIVE HINDUSTAN
Entertainment

Oscars 2023: RRR का ‘नाटू-नाटू’ गाना ऑस्कर्स के लिए नॉमिनेट

24 जनवरी को 95वें अकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 2023 का आगाज हो चुका है। भारतीयों के लिए भी ये मौका बेहद खास है। दो कैटेगरी में भारतीय कलाकरों के काम को नॉमिनेशन भी मिल गई है, जानें... 

Oscars 2023

नाटू-नाटू का कमाल

भारत के लिए एक और रोमांच का पल है। 95वें ऑस्कर अवॉर्ड में एस एस राजमौली की RRR के गाने ‘नाटू नाटू’ को बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी के लिए नॉमिनेशन मिल गया है।

ऑस्कर्स 2023 के नॉमिनेशन की घोषणा में भारत के शौनक सेन की डाक्यूमेंट्री 'आल दैट ब्रीद'  ‘बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी’ में नॉमिनेशन मिली है।

ऑल दैट ब्रीद

 कई भारतीय कलाकार ऑस्कर्स जीतकर देश का नाम रौशन कर चुके हैं। इनमें संगीतकार ए.आर. रहमान को साल 2009 में ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के लिए ऑस्कर्स मिला। 

ऑस्कर्स  विनर

 ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के लिए रेसुल पोकुट्टी को ‘बेस्ट साउंट मिक्सिंग’ कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया।

रेसुल पोकुट्टी

साल 1983 में भानू अथैया पहली भारतीय थीं जिन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीता। उन्हें फिल्म ‘गांधी’ के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन कैटेगरी के लिए ये सम्मान मिला। 

भानू अथैया

ए.आर. रहमान के अलावा साल 2009 में ‘स्लमडॉग मिलिनियर’ के गाने ‘जय हो’ के लिए संगीतकार और लेखक गुलजार को भी ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया।

गुलजार

सत्यजीत रे

महान फिल्मेमेकर सत्यजीत रे को सिनेमा में उनके योगदान के लिए साल 1991 में ‘ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट’ कैटेगरी के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Oscars 2023: क्या भारत को ऑस्कर जिताएंगे Jr NTR?

Click Here