By Navaneet Rathaur
PUBLISHED June 6, 2024

LIVE HINDUSTAN
Trending

कॉकरोच की खेती करता है ये देश, खूबसूरती बढ़ाने में होता है इस्तेमाल

धान-गेहूं या सब्जियों की खेती के बारे में आपने जरूर सुना होगा। लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है, जहां कॉकरोच की खेती की जाती है।

कॉकरोच की खेती

अगर हमारे घर में एक भी कॉकरोच दिख जाते हैं, तो उन्हें भगाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन चीन में कॉकरोच की खेती बड़े पैमाने पर हो रही है।

चीन में कॉकरोच की खेती

चीन में कॉकरोच की खेती कर लोगों अच्छा मुनाफा भी हो रहा है। इनकी सबसे ज्यादा खेती चीन के शिचांग में की जाती है।

शिचांग

कॉकरोच का उत्पादन करने के लिए लकड़ी के घर बनाए जाते हैं। इन घरों का तापमान कम होता है और नमी पर्याप्त मात्रा में होती है।

कॉकरोच का उत्पादन

विशेषज्ञों के मुताबिक, नमी वाले जगहों पर कॉकरोच का विकास तेजी से होता है। कॉकरोच के उत्पादन के लिए फार्म बनाने में खर्चा भी बहुत कम आता है।

कॉकरोच का फार्म

बता दें चीन में पैदा किए जा रहे कॉकरोचों का इस्तेमाल भी कई तरीके से किया जाता है। इनका इस्तेमाल कचरे का सफाया से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हो रहा है।

कचरे का सफाया

चीन एक घनी आबादी वाला देश है, जिसके कारण यहां कचरा भी बड़े पैमाने पर जनरेट होता है। कॉकरोच कचरे को चाट जाते हैं और इससे पर्यावरण को भी खतरा नहीं होता है।

कचरा चाटते हैं कॉकरोच

कॉकरोच से कचरा का सफाया करने में खर्च भी बहुत कम आता है। इतना ही नहीं चीन में कॉकरोच प्रोटीन डाइट का हिस्सा भी बन गए हैं और इनका इस्तेमाल पशु आहार में होता है।

पशु आहार

आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉकरोच का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर दवाओं में भी किया जाता है।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स

पेप्टिक अल्सर, पेट का कैंसर, त्वचा की जलन और घावों के इलाज के लिए बनाई जाने वाली दवाइयों में भी कॉकरोच का इस्तेमाल होता है।

दवाइयां

गाय के डकार लेने पर इस देश में लगता है टैक्स, जानिए वजह

Click Here
457678261031170