By Deepali Srivastava
PUBLISHED November 24, 2022

LIVE HINDUSTAN
Travel

गुरुग्राम के आसपास हैं ये घूमने की जगहें

गुडगांव जिसे कई लोग गुरुग्राम के नाम से भी जानते हैं। ये जगह घूमने के लिए दिल्ली से लेकर हरियाणा तक मशहूर है। अक्सर लोग पार्टी करने गुरुग्राम जाते हैं।

गुरुग्राम या गुड़गांव

Pic Credit: Shutterstock

गुरुग्राम को फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन माना जाता है। इसे पार्टी हब भी माना जाता है, यहां पर एक से बढ़कर एक पब-बार मौजूद हैं, जहां लोग मस्ती करने जाते हैं।

फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग अक्सर घूमने का प्लान किसी हिल स्टेशन पर बना लेते हैं। जबकि गुरुग्राम में घूमने के लिए काफी अच्छी जगहें हैं।

घूमने की बेहतरीन जगहें

अगर आप गुरुग्राम में रहते हैं और कही घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो चलिए हम आपको कुछ खास जगहों के बारे में बताते हैं। जहां वीकेंड में घूमने का प्लान बना सकते हैं।

कहां जाएं घूमने

Pexels: Cottonbro

अगर एडवेंचर करना चाहते हैं तो दमदमा झील घूमने जाएं। यहां पर कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं। यहां पर 190 से ज्यादा झील प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं।

दमदमा झील

Instagram: chaloghoomtehain

भारत का पहला लाइव एंटरटेनमेंट और थिएटर वाली जगह है किंगडम ऑफ ड्रीम्स। यहां पर पार्टनर या दोस्तों के साथ नाइटलाइफ एन्जॉय कर सकते हैं।

किंगडम ऑफ ड्रीम्स

Instagram: kingdomofdreams

गुड़गांव में मौजूद पटौदी पैलेस भी मशहूर पर्यटन स्थल है। इस पैलेस में सुंदर बगीचे, लॉन और फव्वारे हैं, जिसे देखने दूर से लोग आते हैं।

पटौदी पैलेस

Instagram: amir.ansari06

गुरुग्राम के आसपास फैमिली और बच्चों के साथ घूमने जाना है तो सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान जाएं। यहां पर ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान

गुरुग्राम के पास घूमने वाली अच्छी जगहों में से एक है मानेसर। मानेसर में एक से बढ़कर एक रिजॉर्ट हैं, जहां आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

मानेसर

Instagram: whatshappening365

गुरुग्राम से 12.2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिखर एडवेंचर पार्क भी जा सकते हैं। इस पार्क में ओवरनाइट कैंपिंग और एडवेंचर्स एक्टिविज कर सकते हैं।

शिखर एडवेंचर पार्क

livehindustan.com/web-stories/Travel/
इस तरह की और वेब स्टोरीज के लिए क्लिक करें
livehindustan.com/web-stories/