By VIMLESH KUMAR 
PUBLISHED November 08, 2023

LIVE HINDUSTAN
Health

Air Pollution: घर से बाहर निकलने पर इन बीमारियों का खतरा!

Pic Credit: Pexels

दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में आ गया है। यहां के लगभग हर जगह का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 से ऊपर है, जो बहुत गंभीर श्रेणी में आता है।

दिल्ली में प्रदूषण

एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर होने पर डॉक्टर घर से बाहर निकलने को नुकसानदायक मानते हैं, क्योंकि इससे कई बीमारियों के होने का खतरा हो सकता है।

घर से बाहर निकलना नुकसानदेह

आज हम आपको बताएंगे कि वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्थिति में पहुंचने पर घर से बाहर निकलने की स्थिति में कौन-कौन सी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

हो सकती हैं ये बीमारियां

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश, बुखार, खांसी और अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

दिक्कतें

AQI 400 से अधिक होने पर हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड, लेड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और ओजोन की मात्रा हो सकती है, जिससे सेहत पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

सेहत पर नकारात्मक असर

डॉक्टर बताते हैं कि हवा में मौजूद ये सभी एलिमेंट शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर सकते हैं, जिससे सांस लेने में दिक्कत और अकबकाहट हो सकती है।

ब्लड में ऑक्सीजन की कमी

ब्लड में ऑक्सीजन की कमी को हाइपोक्सिमिया कहते हैं। इसके कारण  सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई, हृदय गति बढ़ने की समस्या और त्वचा के नीला पड़ने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

हाइपोक्सिमिया

वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण फेफड़ों की संरचना और कार्यक्षमता में कमी आ सकती है।

फेफड़ों को नुकसान

लगातार वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने के कारण ऑखों में जलन, चेहरे का लाल होना, घबराहट, बैचनी आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में घर से बाहर बहुत जरूरी हो तभी निकलें लेकिन मास्क पहनकर।

ये समस्याएं भी होंगी

खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो बॉडी को डिटॉक्सीफाई करे और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखे। चुंकदर का जूस, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें आदि आहार में जरूर शामिल करें।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करें

यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें।

नोट

सर्दियों में इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए क्या खाएं?

Click Here