By VIMLESH KUMAR 
PUBLISHED June 13, 2024

LIVE HINDUSTAN
Trending

जया किशोरी: पीरियड्स में मंदिर जाना चाहिए या नहीं?

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हम हमेशा लोगों से सुनते आए हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मंदिर में पूजा आदि धार्मिक कार्यों के लिए नहीं जाना चाहिए।

पीरियड्स में मंदिर

Pic Credit: Social Media

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मंदिर जाना चाहिए या नहीं, इसको लेकर आज भी समाज में चर्चा होती है। कई लोग इसे रूढ़िवादी धार्मिक मान्यता के तौर पर भी देखते हैं।

चर्चा का विषय

Pic Credit: Social Media

इसको लेकर मशहूर कथावाचिका जया किशोरी ने भी अपनी राय रखी है। उन्होंने महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मंदिर में प्रवेश करना चाहिए या नहीं इसके बारे में क्या कुछ कहा है, आइए आपको बताते हैं।

जया किशोरी की राय

Pic Credit: Social Media

जया किशोरी के मुताबिक, माहवारी या पीरियड्स के दौरान महिलाएं अंदरूनी रूप से काफी कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण इस समय उन्हें आराम करने की सलाह दी जाती है।

कमजोरी 

Pic Credit: Social Media

जया किशोरी का मानना है कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान बहुत कमजोर हो जाती हैं, इसलिए उन्हें मंदिर या बाहर ना जाने की सलाह दी जाती है, ताकि उन्हें कोई बीमारी ना हो जाए।

बाहर ना जाने की सलाह

Pic Credit: Social Media

जया किशोरी कहती हैं कि हमेशा से पूजा में शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है। 

पूजा में शुद्धता का ध्यान

Pic Credit: Social Media

लेकिन पुराने समय में पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए स्वच्छता के बहुत से साधन नहीं थे इसलिए उन्हें कपड़े का इस्तेमाल करना पड़ता था। इसलिए तभी से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान घर में रहने और आराम करने की सलाह दी जाने लगी।

पुराने समय में पीरियड्स के दौरान सफाई 

Pic Credit: Social Media

जया किशोरी आगे कहती हैं कि समय के साथ- साथ लोगों ने इसे रूढ़िवादी सोच का दर्जा दे दिया, इसलिए कुछ लोगों ने पीरियड्स के दौरान मंदिर ना जाने के नियम बना दिए।

बना दिए गए नियम 

Pic Credit: Social Media

जया किशोरी कहती हैं कि भगवान श्रीकृष्ण ने भी रजस्वला अवस्था में देवी द्रौपदी को छुआ था, तो हमें ये चीजें नहीं सोचनी चाहिए। जया किशोरी कहती हैं कि समय के साथ-साथ हमें भी अपनी सोच बदलनी चाहिए।

सोच को बदलने की सलाह

Pic Credit: Social Media

इन 6 लोगों को नहीं खाना चाहिए पनीर

Click Here
457678261031170