By VIMLESH KUMAR 
PUBLISHED June 11, 2024

LIVE HINDUSTAN
Lifestyle

रिलेशनशिप में इन 7 बातों का ध्यान रखने से मिसाल बन जाएगा आपका रिश्ता

मौजूदा समय में ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा देखा जाता है कि रिश्ता जितना जल्दी शुरू होता है, उतना ही जल्दी खत्म भी हो जाता है। छोटी- छोटी बातों में तलाक और ब्रेकअप जैसी चीजें अब आम होने लगी हैं।

प्यार का रिश्ता

कोई भी नहीं चाहता कि उसका पार्टनर जिससे वह सबसे ज्यादा प्यार करता है अलग हो। लेकिन कई कारणों से एक- दूसरे को समझे बिना लोग अलग हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता हमेशा- हमेशा के लिए बना रहे और आप अपने पार्टनर से कभी अलग ना हों तो कुछ बातों को अपना सकते हैं।

रिश्ता मजबूत बनाने के टिप्स

किसी भी रिश्ते में एक- दूसरे का सम्मान और बराबरी का दर्जा सबसे अहम है। आप दोनों के बीच प्यार बढ़े और कभी ब्रेकअप या तलाक जैसी नौबत ना आए इसके लिए जरूरी है कि आप दोनों लोग एक- दूसरे का सम्मान करें।

सम्मान करें

प्यार में थोड़ा बहुत अधिकार लाजमी है, लेकिन पार्टनर पर बहुत ज्यादा रोक- टोक लगाना रिश्ते को खराब कर सकता है। ऐसे में हमेशा ध्यान रखें कि पार्टनर पर बहुत ज्यादा रोक- टोक लगाने से बचें। उन्हें अपने मन की करने दें। 

रोक- टोक ना करें

ब्रेकअप या तलाक होने के पीछे की सबसे बड़ी वजहों में से मौजूदा समय में एक वजह यह आ गई है कि पर्सनल स्पेस के नाम पर कपल अपने पार्टनर से बहुत सारी चीजें छिपाने लगते हैं। ऐसे में उन्हें अपनी लव लाइफ में किसी तीसरे की एंट्री होती दिख सकती है।

बातें ना छिपाएं

अगर आप एक हेल्दी और मजबूत रिश्ते में रहना चाहते हैं तो अपनी चीजों को छिपाने के बजाय पार्टनर को शेयर करें। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप ऐसा कुछ भी नहीं कर रहे हैं जिससे उन्हें रिश्ते में असुरक्षित महसूस करने की जरूरत पड़े।

पार्टनर को भरोसा दिलाएं

किसी भी समस्या का सबसे बड़ा समाधान बातचीत हो सकता है। अगर आपके पार्टनर को आप पर या आपको उन पर किसी भी तरह का संदेह है तो सीधे बात करें। इधर- उधर की सुनी- सुनाई बातों पर ज्यादा ध्यान ना दें।

हेल्दी कम्युनिकेशन है जरूरी

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपने पार्टनर के नेचर को समझें और उनके अनुसार ही उनसे बर्ताव करें। उनकी फीलिंग्स को समझें और यह अहसास दिलाएं कि दुनिया में कितना भी अकेला हो जाने पर आप उनका साथ नहीं छोड़ेंगे।

पार्टनर को समझें

अपने पार्टनर से बात करते समय बातों को घुमा- फिराकर करने के बजाय सीधी बात करें। रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए साथ में मूवी देखने जाएं, घूमने जाएं, एक- दूसरे का घर के कामों में हाथ बटाएं और करियर में आगे बढ़ने के लिए पार्टनर को प्रेरित करें।

ये चीजें भी करें

विटामिन- बी12 की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण

Click Here
457678261031170