By VIMLESH KUMAR 
PUBLISHED June 11, 2024

LIVE HINDUSTAN
Health

चाय और कॉफी के ये 7 नुकसान जान लेंगे तो पीना छोड़ देंगे

चाय और कॉफी का सेवन करना आज के समय में ज्यादातर लोगों की आदत हो गई है। इसका सेवन करने के बाद लोगों को फ्रेश फील होता है। एक तरह से चाय या कॉफी का सेवन करना नशे की तरह हो गया है।

चाय और कॉफी का सेवन 

हालांकि, चाय और कॉफी में कैफीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। चाय या कॉफी का लंबे समय से बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

नुकसानदायक 

बहुत अधिक मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करने से शरीर में खून की कमी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों पेय पदार्थों में टैनिन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण को बाधित करता है। आयरन की कमी होने से शरीर को एनीमिया जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

एनीमिया 

रोजाना बहुत अधिक चाय या कॉफी का सेवन करने से नींद आने में समस्या हो सकती है। अनिद्रा की समस्या कई गंभीर बीमारियों की बड़ी वजह हो सकती है। ऐसे में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए या तो बहुत कम मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करें या फिर इसे बिल्कुल ही छोड़ सकते हैं।

अनिद्रा 

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन आपके पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकता है। ऐसे में अपच, एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

एसिडिटी और गैस

अगर आप दूध और चीनी से युक्त चाय या कॉफी का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है और डायबिटीज नामक गंभीर बीमारी हो सकती है।

डायबिटीज

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि चाय या कॉफी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से तनाव कम होता है और शरीर तरोताजा महसूस करता है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। थोड़े समय के लिए आपको चाय या कॉफी का सेवन करने से फ्रेश फील हो सकता है लेकिन अगर आप लंबे समय से इसका सेवन करने की आदत बना चुके हैं तो यह स्ट्रेस और डिप्रेशन की बड़ी वजह बन सकता है।

स्ट्रेस, डिप्रेशन

चाय या कॉफी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से भूख कम लगने लगती है। ऐसे में कई लोगों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में खाना ना खाने के कारण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और वे दुबलेपन का शिकार हो सकते हैं।

दुबलापन 

बहुत अधिक मात्रा में कैफीन युक्त पेय पदार्थ चाय और कॉफी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या हो सकती है। ऐसे में हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

हार्ट से संबंधित समस्याएं

यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें।

नोट

रिलेशनशिप में इन 7 बातों का ध्यान रखने से मिसाल बन जाएगा आपका रिश्ता

Click Here
457678261031170