Hindi News मौसम मौसम का कहर जारी; हरियाणा में गर्मी के कारण स्कूल बंद रहेंगे, राजस्थान भी खूब तपा, रेमल का असर कम

मौसम का कहर जारी; हरियाणा में गर्मी के कारण स्कूल बंद रहेंगे, राजस्थान भी खूब तपा, रेमल का असर कम

बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान ने नार्थ-ईस्ट में तेज बारिश की है लेकिन उत्तर भारत में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। शिमला में साल का सबसे गर्म दिन, उत्तर भारत में हीटवेव का अलर्ट जारी

 मौसम का कहर जारी;  हरियाणा में गर्मी के कारण स्कूल बंद रहेंगे, राजस्थान भी खूब तपा, रेमल का असर कम
Hot summer day (HT File Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Upendra
Mon, 27 May 2024 5:53 PM

पूर्वी तट के राज्यों में जहां बारिश और तूफान ने अपना कहर बरपा रखा है तो उत्तर भारत में गर्मी अपना असर दिखा रही है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में साल का सबसे गर्म दिन रविवार रहा , यहां का तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हिमाचल के कई जिलों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है। बढ़ती गर्मी के कारण देश में लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही हैं और कई जगहों पर आगजनी की घटनाऐं भी सामने आ रही हैं। राजस्थान का फलोदी सबसे गर्म रहा यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग ने तेलंगाना में अगले 5 दिनों में अधिकतम तापमान के 3 से 4 डिग्री बढ़ने का अनुमान लगाया है। हरियाणा सरकार ने गर्मी की वजह से 4 दिन पहले ही स्कूलों को 30 जून तक बंद रखने के आदेश जारी कर दिया है।

 भारत के पूर्वी तट के राज्यों  पश्चिम बंगाल, ओड़िशा और नार्थ -ईस्ट के कई क्षेत्रों में रेमल तूफान अपना कहर बरपा रहा है। एनडीआरएफ की 14 टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं। तूफान की वजह से कई बड़े पेड़ धराशाही हो गए थे जिनकी वजह से यातायात प्रभावित हो रहा था,इनको रास्ते से हटाने का काम किया जा रहा है। बांग्लादेश की सीमा के आसपास के जिलों में आज भी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने यहां पर बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोलकाता में घर गिरने से एक व्यक्ति के मरने की खबर आई है। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात रेमल प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। तटीय इलाकों में तेज बारिश और हवाओं के चलने की संभावना बढ़ती जा रही है। इस दौरान हवाओं की गति 120-130 किमी प्रति घंटा होगी। इस दौरान मछुआरों तथा दूसरे लोगों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। रेमल के तूफान के बाद एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो चुकी हैं, उपनगरीय रेल सेवा भी बहाल की जा चुकी है।

 

मौसम और तूफान रेमल की जानकारी पाने के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Mon, 27 May 2024 05:09 PM

Weather Live Updates: उत्तर भारत में लगातार रहेगी हीटवेव, मानसून के अगले 5 दिनों में केरल तक पहुंचने के आसार

Weather Live Updates: मौसम विभाग के अनुसार  दिल्ली , राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश. मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में हीटवेव आने वाले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार लगातार गर्मी रहने से मानसुन के समय से कुछ पहले आने के आसार हैं। मानसून केरल तट से अगले 5 दिनों में टकरा सकता है।
 

Mon, 27 May 2024 04:14 PM

Weather Live Updates: तेलंगाना में अभी और बढ़ेगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Live Updates: मौसम विभाग के अनुसार तेलंगाना में अभी गर्मी लोगों को राहत की नहीं लेने देगी, आने वाले 5 दिनों में तेलंगाना का अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ने का अनुमान है। राज्य में रविवार को आधिकतम तापमान आदिलाबाद जिले में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Mon, 27 May 2024 04:05 PM

Weather Live Updates: गर्मी की वजह से 2 दिन पहले बंद हुए स्कूल, हरियाणा सरकार ने जारी किया आदेश

Weather Live Updates: हरियाणा के लगभग हर शहर में पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान 44 से 46 डिग्री के पार जा रहा था। अब इसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने 28 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रखने  का आदेश जारी किया है। पहले यह आदेश 1 से 30 जून तक के लिए था लेकिन गर्मी को देखते हुए यह छुट्टीयां पहले ही शुरू कर दी गई हैं। यह आदेश हरियाणा के सभी सरकारी और गैर-सरकारी दोनों तरह के स्कूलों पर लागू होगा।
 

Mon, 27 May 2024 03:45 PM

Weather Live Updates: बंगाल, ओडिशा और नार्थ- ईस्ट में रात भर चलेंगी तेज हवाएं, मौसम विभाग का अनुमान

Weather Live Updates: मौसम विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि चक्रवात रेमल भले ही कमजोर पड़ गया है लेकिन अभी भी उसका प्रभाव रहेगा। बंगाल ओडिशा और नार्थ -ईस्ट के हिस्सों में बारिश होगी और हवाओं की रफ्तार 60 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

Mon, 27 May 2024 03:36 PM

Weather Live Updates: अगले 5 दिनों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी, पड़ेगी उमस भरी गर्मी

Weather Live Updates: मौसम विभाग के मुताबिक अगले पाँच दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली। चक्रवात रेमल के कमजोर पड़ने के बाद बिहार झारखंड़ में और पश्चिम में गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में उमस भरी गर्मी रहने का अनुमान जताया है।

Mon, 27 May 2024 02:45 PM

Weather Live Updates: त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक शाह की लोगों से अपील, सतर्क रहें।

Weather Live Updates: चक्रवर्ती तूफान रेमल के कारण हुए रेड अलर्ट को लेकर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक शाह ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, "चक्रवात रेमल के कारण राज्य में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। राज्य और जिला प्रशासन स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे इस अवधि के दौरान सतर्क रहें।"

Mon, 27 May 2024 02:35 PM

Weather Live Updates: त्रिपुरा में दो जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, होगी मूसलाधार बारिश

Weather Live Updates: बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान रेमल के प्रभाव को देखते हुए, मौसम विभाग ने त्रिपुरा के दो जिलों सिपाहीजिला और गुमती के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। बाकी 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।   अलर्ट को देखते हुए  मुख्यमंत्री माणिक शाह ने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है।

Mon, 27 May 2024 01:39 PM

Weather Live Updates: राजधानी में पारा पहुंचा 45 पार, हीटवेव ने बढ़ाई मुश्किलें

Weather Live Updates: राजधानी दिल्ली में गर्मी अपने प्रचंड रूप में है, आज राजधानी का पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया है, मौसम विभाग के अनुसार इसके अभी और बढ़ने का अनुमान है। हीटवेव का रेड अलर्ट राजधानी में अगले 3 दिन के लिए पहले ही दिया जा चुका है।

Mon, 27 May 2024 01:22 PM

Weather Live Updates: उत्तर भारत में रात में भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग की चेतावनी

Weather Live Updates: मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रात का तापमान भी कम नहीं होगा। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में रात में गर्मी बढ़ने का अनुमान है।

Mon, 27 May 2024 12:46 PM

Weather Live Updates: रेमल के असर से पूर्वी बिहार में बारिश के आसार, पश्चिमी में हीटवेव का अलर्ट

Weather Live Updates:  मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान रेमल से पूर्वी बिहार में  26-27 मई तक बारिश के आसार हैं वहीं पश्चिमी बिहार के 14 जिलों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

Mon, 27 May 2024 12:30 PM

Weather Live Updates: नौतपा के तीसरे दिन गर्मी का कहर, राजस्थान में पारा पहुंचा 51 तक

Weather Live Updates: राजस्थान के फलोदी में नौतपा के तीसरे दिन तापमान अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। रविवार को यहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पर जा कर रुका। कई जिलों में पारा 45 के पार बना हुआ है,  मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में गर्मी के कम होने की संभावना नहीं है।

Mon, 27 May 2024 11:42 AM

Weather Live Updates: शिमला में भी गर्मी से राहत नहीं, साल का सबसे गर्म दिन

Weather Live Updates: हिमाचल की राजधानी शिमला में भी गर्मी अपना असर दिखा रही है। रविवार को शिमला में साल का सबसे गर्म दिन रहा गर्मी का पारा यहां 30.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर, सलोन, सिरमौर और ऊना जिलों के लिए अगले 72 घंटों तक हीटवेव की चेतावनी जारी की है

Mon, 27 May 2024 11:03 AM

Weather Live Updates: मणिपुर में रेमल का असर , इम्फाल एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द

Weather Live Updates: बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान रेमल का असर मणिपुर में भी देखने को मिल रहा है। प्रदेश में लगातार भारी बारिश हो रही है। बिजली की चमक के साथ तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम खराब होने के कारण इम्फाल एयरपोर्ट से  6 उड़ाने रद्द कर दी गई हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एक्स पर पोस्ट करके यह जानकारी साझा। 

Mon, 27 May 2024 10:49 AM

Weather Live Updates: मौसम विभाग बोला- रेमल का असर अब भी लेकिन रफ्तार धीमी

Weather Live Updates: मौसम विभाग के अधिकारी का कहना है चक्रवात का असर अभी भी है। बांग्लादेश की तरफ से अभी भी चक्रवाती हवाएं आ रही हैं लेकिन उनकी रफ्तार अब धीमी हो रही है। बांग्लादेश कि सीमा से लगे जिले नादिया और मुर्शिदाबाद में सोमवार को तेज बारिश होगी।

Mon, 27 May 2024 10:26 AM

Weather Live Updates: 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को निकाला, सभी लोग सुरक्षित

Weather Live Updates:दक्षिण 24 परगना के कलेक्टर सुमित गुप्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमनें 1.5 लाख से ज्यादा लागों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया था। सभी लोग सुरक्षित है। केवल मिट्टी के कुछ घर, पेड़ और बिजली के खंभों को नुकसान हुआ है। राहत कार्य जारी है। 24 परगना दक्षिण के ही सागर द्वीप से ही यह तूफान सबसे पहले और तीव्रता के साथ टकराया था।

Mon, 27 May 2024 10:15 AM

Weather Live Updates: रेमल हुआ धीमा, कोलकाता एयरपोर्ट से उडानें और उपनगरीय ट्रेन सेवा शुरू

Weather Live Updates:चक्रवात रेमल के कारण 21 घंटे से बंद कोलकाता एयरपोर्ट से उडानें फिर से शुरू हो गई हैं। इसके साथ ही उपनगरीय ट्रेन सेवा भी फिर से बहाल कर दी गई हैं।

Mon, 27 May 2024 10:03 AM

Weather Live Updates: राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF)की कुल 14 टीमें बचाव में तैनात, राहत कार्य जारी


Weather Live Updates:एनडीआरएफ की 14 टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं, भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया था जिसको निकालने का काम किया जा रहा है। बड़े - बड़े पेड़ जो तूफान की वजह से धराशाही हो गए थे उनको हटाने का काम किया जा रहा है। 

Mon, 27 May 2024 09:54 AM

Weather Live Updates: बंगाल के राज्यपाल का बयान , तूफान से नहीं गई कोई जान


Weather Live Updates: बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस ने अपना वीडियो जारी करते हुए कहा है कि राजभवन की टास्क फोर्स अभी तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा करके लौट आयी है, हमें यह जानकर खुशी हो रही है कि तूफान से किसी भी नागरिक की जान नहीं गई है। रेमल अब कमजोर पड़ रहा है। सभी लोगों ने इसका साहस के साथ सामना किया है। हम नजर बनाये हुए है किसी भी तरह की मदद के लिए राजभवन टास्कफोर्स तैयार है

Mon, 27 May 2024 09:45 AM

Weather Live Updates: चक्रवात रेमल का समंदर में दिखा डरावना रूप , वीडियो आया सामने

Weather Live Updates: चक्रवात रेमल कल रात को बांग्लादेश के तट से टकराया था जिसके बाद लगातार तेज हवाएं और बारिश हो रही है। अब इसका समंदर का एक वीडियो सामने आया है जिसमें समंदर में तेज लहरें दिखाई दे रही है। समंदर के ऊपर बहुत ही घने बादल दिखाई दे रहे हैं।