फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमभीषण गर्मी से अभी और निकलेगा पसीना या बारिश से मिलगी राहत, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान पर अपडेट

भीषण गर्मी से अभी और निकलेगा पसीना या बारिश से मिलगी राहत, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान पर अपडेट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले चार दिनों तक मैदानों में मौसम शुष्क रहेगा। लू एवं हीटवेव जैसी स्थिति में थोड़ी राहत की उम्मीद है। मैदानी शहरों में पारा 40 पार है।

भीषण गर्मी से अभी और निकलेगा पसीना या बारिश से मिलगी राहत, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान पर अपडेट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानTue, 21 May 2024 09:53 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के मैदानी इलाके तपती गर्मी से बेहाल हैं। रुद्रपुर, काशीपुर, रुड़की, हरिद्वार आदि मैदानी इलाकों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। ऐसे में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में मैदानी इलाकों में फिलहाल तपती गर्मी से कुछ राहत नहीं मिलने वाली है।

तो दूसरी ओर, देहरादून और मसूरी समेत आसपास के इलाकों में सोमवार को दिनभर चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल किया। जबकि, शाम के समय कुछ क्षेत्रों में बारिश ने गर्मी से राहत दी।
सोमवार को देहरादून में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा। धूप और गर्म हवाओं की वजह से लोग दोपहर में घरों और कार्यालयों से कम ही बाहर निकले। दोपहर के बाद करीब चार बजे आईटी पार्क, सहस्त्रत्त्धारा रोड, राजपुर, मालदेवता जैसे इलाकों में बारिश हुई, जिससे गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले चार दिनों तक मैदानों में मौसम शुष्क रहेगा। लू एवं हीटवेव जैसी स्थिति में थोड़ी राहत की उम्मीद है।

हल्द्वानी में रात का तापमान भी नैनीताल के दिन से ज्यादा
भीषण गर्मी के बीच हल्द्वानी का रात का तापमान भी नैनीताल के दिन के तापमान को मात दे रहा है। सोमवार को नैनीताल में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उमस और गर्मी के बीच सोमवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम पारा 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो नैनीताल के दिन के तापमान से अधिक रहा।

नैनीताल में सोमवार दोपहर आंधी के बीच करीब आधे घंटे झमाझम बारिश हुई। इसके बाद देर शाम तक ठंडी हवा चलती रही। इस दौरान तापमान में गिरावट आई। नैनीताल में ठंडक के बावजूद हल्द्वानी में तपिश बरकरार रही। हल्द्वानी और आसपास लोग दिनभर चुभती गर्मी से परेशान रहे। नैनीताल में रविवार से ही मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया था।

सोमवार सुबह से ही यहां बादल छाए थे। दोपहर बाद करीब आधे घंटे मेघ बरसे। देर शाम गुनगुनी धूप भी खिली। मौसम में बदलाव से पारे में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। वहीं सोमवार सुबह हल्द्वानी का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो बीते रविवार की तुलना में कम रहा। रविवार को यह 27.4 डिग्री था। तापमान में गिरावट के बावजूद दोपहर में गर्म हवाओं से तपिश बनी रही।

पंतनगर विवि के मौसम विशेषज्ञ डॉ. आरके सिंह ने बताया कि सोमवार को 41 उमस रही, जबकि 14.8 किमी प्रति घंटे की गति से दक्षिण पश्चिमी हवा चली। इस कारण गर्मी तेज रही। बताया कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवा से तापमान कम हो रहा है। लेकिन दक्षिण पश्चिमी हवा से मौसम में गर्माहट कायम है। सोमवार को अधिकतम तापमान 1 डिग्री घटकर 39 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले 2-3 दिन मौसम शुष्क बना रहेगा।