फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में बारिश, पड़ेंगे ओले भी; मौसम कब लेगा करवट?

Weather Update: यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में बारिश, पड़ेंगे ओले भी; मौसम कब लेगा करवट?

Weather Update, IMD Rainfall Alert: उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि पंजाब, एमपी और राजस्थान में कई स्थानों पर बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

Weather Update: यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में बारिश, पड़ेंगे ओले भी; मौसम कब लेगा करवट?
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

22 February 2024 IMD Weather Update: जाती हुई सर्दी और बारिश का असर देश की राजधानी समेत उत्तर भारत के राज्यों में देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग की मानें तो कई जगहों पर ओले पड़ने की भी संभावना है। वहीं 24 घंटों में मौसम करवट लेने वाला है। सर्दियों के जाने के साथ-साथ धूप में तपिश भी बढ़ने वाली है। हालांकि, उत्तर भारत में सुबह और शाम के वक्त सर्दी महसूस होगी। आइए एक नजर डालते हैं देशभर की मौसम की स्थिति पर...

सक्रिय है पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे तक मौसम खराब रहेगा। पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओले पड़ने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक, अभी भी पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों पर एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के साथ एक्टिव है। एक अन्य प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और निचले क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है। यही नहीं समुद्र तल से जेट स्ट्रीम हवाएं उत्तर भारत की ओर चल रही हैं। इन वेदर सिस्टम के संयुक्त प्रभाव से मध्य प्रदेश और राजस्थान में मौसम बदल गया है

इस समय पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 9-13 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यूपी, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं, मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों के कुछ हिस्सों में ओले भी पड़ने वाले हैं।

मौसम कब लेगा करवट?
पश्चिमी हिमालयी राज्यों में  बारिश और बर्फबारी की तीव्रता काफी कम हो जाएगी लेकिन अरुणाचल प्रदेश में 23 फरवरी तक जारी रहने की संभावना है। उत्तरी पंजाब-हरियाणा और उत्तरी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो 22 फरवरी तक हरियाणा और पंजाब का मौसम साफ हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें