फोटो गैलरी

Hindi News मौसमIMD Rainfall Alert: आंधी-बारिश बदलेगी मौसम का मिजाज, UP समेत इन राज्यों में पड़ेंगे ओले; अलर्ट भी जारी

IMD Rainfall Alert: आंधी-बारिश बदलेगी मौसम का मिजाज, UP समेत इन राज्यों में पड़ेंगे ओले; अलर्ट भी जारी

IMD Rainfall Alert: पहाड़ी राज्यों के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी मौसम विभाग की तरफ से बारिश की भविष्यवाणी की गई है। दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड में ओले पड़ने की भी संभावना है।

IMD Rainfall Alert: आंधी-बारिश बदलेगी मौसम का मिजाज, UP समेत इन राज्यों में पड़ेंगे ओले; अलर्ट भी जारी
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Weather Updates, IMD Rainfall Alert: सर्दियां जाने लगी है मगर कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश का असर देखने को मिला है। पहाड़ी राज्यों के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी मौसम विभाग की तरफ से बारिश की भविष्यवाणी की गई है। दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के राज्यों में कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावनाएं हैं। मौसम विभाग ने बारिश के साथ ही ओले पड़ने की संभावना जताई है। 19 और 20 तारीख को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा-चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश की बात करें तो 20-22 फरवरी को कुछ स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में यलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अगले चार दिनों तक मौसम खराब रहेगा। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। कुछ जगहों पर गरज और वज्रपात के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। खासकर 20 फरवरी के लिए मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी
मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर के अधिकांश ऊंचे इलाकों में बीती रात भर ताजा हिमपात और मैदानी इलाकों में लगातार दूसरे दिन बारिश होने से सोमवार को सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और श्रीनगर-लेह मार्ग ताजा बर्फबारी और बारिश के कारण बंद किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने कहा कि पिछले 24 घंटों में उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में 40 सेमी हिमपात हुआ और उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिसोर्ट में 41.9 मिमी बारिश भी हुई। गुलमर्ग, गुरेज, पीर की गली, शोपियां और केन्द्रशासित प्रदेश के अन्य ऊपरी चोटियों में सुबह से बर्फबारी हो रही है।

राजस्थान में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से आगामी दिनों में कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। साथ ही भरतपुर में एक-दो जगह ओलावृष्टि का पूर्वानुमान भी जताया गया है। मौसम केंद्र (जयपुर) ने सोमवार को बताया कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके कारण आज जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपेक्षाकृत तेज सतही हवाएं चलने तथा राज्य के उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है।

राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम
20 फरवरी को जोधपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है और इस दौरान भरतपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि के आसार हैं। शेष अधिकांश भागों में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा। इसी तरह 21 फरवरी को राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने और केवल भरतपुर संभाग में हल्की बारिश की संभावना है। उसके बाद आगामी तीन-चार दिन मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रह सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें