फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमWeather Updates: कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी, कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Updates: कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी, कैसा रहेगा मौसम का हाल

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के राज्यों में आने वाले दिनों में ऐसे ही आसार बने रहने की संभावना है।

Weather Updates: कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी, कैसा रहेगा मौसम का हाल
Himanshu Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 Jan 2023 07:35 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर भारत के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण शुक्रवार को बर्फबारी और हल्की बारिश हुई। वहीं, मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। आईएमडी के मुताबिक, यूपी के कई जिलों में शनिवार को भी बादल छाए की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। उधर पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी रहेगी। मगर उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड की स्थिति में नरमी आई है।

आईएमडी (IMD) के मुताबिक अगले सप्ताह भी कई जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। विभाग ने बताया कि 23 और 24 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर तेज सतही हवाएं चल सकती हैं।

आईएमडी ने यूपी के लिए पूर्वानुमान लगाया है कि ‘‘23 जनवरी को छिटपुट स्थलों पर हल्की बारिश हो सकती है और 24 से 27 जनवरी के बीच विस्तृत क्षेत्र में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती हैं।’’ 

मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि शनिवार को आमतौर पर आसमान साफ रहेगा और न्यूनतम व अधिकतम तापमान क्रमश: 10 डिग्री और 23 डिग्री के आसपास रह सकता है। उन्होंने बताया कि अगले पांच दिनों में उत्तर भारत को शीत लहर से राहत मिलेगी। 

यूपी के इन जिलों में हुई बारिश
जबकि शुक्रवार को पूर्वांचल के गोरखपुर, बस्ती, मऊ समेत कई जिलों में रात में गरज के साथ हल्की बारिश हुई। हालांकि इसकी संभावना मौसम विभाग ने बुधवार को ही जताई थी। इसके अलावा विभाग के ओर से कई जिलों में बिजली गिरने का भी अलर्ट था। जिसके कारण लोगों को घरों में और सतर्क रहने के निर्देश दिए गए ते। 

आईएमडी ने कहा, ‘‘अन्य सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 20 जनवरी की रात से 26 जनवरी तक पश्चिमी हिमालीय क्षेत्र के प्रभावित करने की आशंका है और इसका प्रभाव 23 से 25 दिसंबर को पश्चिमोत्तर के मैदानों पर देखने को मिलेगा।’’ 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 20 से 22 जनवरी के बीच हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 23 से 26 जनवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बढ़ेगा।