फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश के साथ पड़ेंगे ओले, तापमान में गिरावट; उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

Weather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश के साथ पड़ेंगे ओले, तापमान में गिरावट; उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Updates: विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की संभवना है। मौसम विभाग द्वारा इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट किया गया है।

Weather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश के साथ पड़ेंगे ओले, तापमान में गिरावट; उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Updates: बीते 24 घंटे में मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान तमिलनाडु में 9 सेंटीमीटर और मध्य महाराष्ट्र में 7 सेंटीमीटर बारिश देखी गई। विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो इन इलाकों में ओला पड़ने की भी संभावना है। वहीं पूर्वी मध्यप्रदेश में भी भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के बनने की वजह से उत्तर भारत में कई राज्यों में बारिश के कारण तापमान में अचानक गिरावट आई है, जिससे सर्द मौसम की स्थिति बढ़ गई है। भारी बारिश के बावजूद कई इलाकों में धुंध की चादर छाई रहेगी।

उत्तर भारत में कैसा होगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। अगले महीने की पहली तारीख तक तमिलनाडु, केलर और अंडमान निकोबार में बारिश भारी बारिश जारी रहेगी। वहीं निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर स्थित है। 29 नवंबर की रात को एक नया पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के बनने की वजह से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी गरज के साथ अप्रत्याशित बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। कुछ जिलों में 100 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई, साथ ही बिजली गिरने की भी सूचना मिली। इंदौर में 51 मिमी बारिश हुई, जबकि भोपाल में 3.6 मिमी बारिश हुई। विशेष रूप से, झाबुआ और बड़वानी जिलों में क्रमशः 110.3 मिमी और 109 मिमी सबसे अधिक वर्षा देखी गई। बारिश के कारण राज्य भर में तापमान में कमी आई है, जिसके परिणामस्वरूप दिन में हल्की ठंडक महसूस हुई है।

गुजरात में बेमौसम बारिश के कारण बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई। घरों और खड़ी फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान की सूचना मिली है। प्रभावित जिलों में दाहोद, तापी, डांग, अमरेली, सुरेंद्रनगर, बोटाद, मेहसाणा, खेड़ा, पंचमहल, साबरकांठा, अहमदाबाद, भरूच और देवभूमि द्वारका शामिल हैं। तूफान और ओलावृष्टि के साथ-साथ असामयिक बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है, जिसके लिए आगे के मूल्यांकन की आवश्यकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें