फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमWeather Updates: दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच यहां बदलेगा मौसम, भारी बारिश का रेड अलर्ट

Weather Updates: दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच यहां बदलेगा मौसम, भारी बारिश का रेड अलर्ट

Weather Updates: मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, यूपी, बिहार और राजस्थान समेत उत्तर पश्चिम हिस्सों में अगले पांच दिन भीषण गर्मी पड़ने वाली है। वहां, कुछ राज्यों में मौसम बदलेगा। भारी बारिश की चेतावनी।

Weather Updates: दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच यहां बदलेगा मौसम, भारी बारिश का रेड अलर्ट
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 May 2024 06:40 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Updates: पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारतीय हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने अब अगले पांच दिन भी अत्यधिक गर्मी और लू के थपेड़ों की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में गर्मी की सितम जारी रहेगा। शनिवार को उत्तर पश्चिम के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया। दिल्ली हरियाणा और राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, यूपी और बिहार में ऑरेंज अलर्ट है। एक तरफ उत्तर भारतीय हिस्से गर्मी और लू से झुलस रहे हैं तो दक्षिण भारतीय हिस्सों में अगले चार से पांच दिन भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा, "अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है और अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है।"

दिल्ली से राजस्थान तक रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 22 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई इलाकों में और 19 मई को पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है।

अगले तीन दिन यूपी और बिहार में मौसम
22 मई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। 20 मई तक बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। 19-20 मई तक कोंकण और गोवा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी है। शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों सहित "कमजोर लोगों की अत्यधिक देखभाल" की सलाह दी है।

शनिवार को सबसे गर्म दिन
शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर में सबसे अधिक तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फलोदी, पिलानी, जालोर, जैसलमेर, करौली, गंगानगर और सीकर सहित राज्य के कई अन्य स्थानों पर पारा 46 डिग्री से ऊपर रहा।
शुक्रवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस और हरियाणा के सिरसा में 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

दक्षिण भारतीय राज्यों में भारी बारिश
इस बीच, आईएमडी ने दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग ने कहा कि 19-22 मई के दौरान तटीय कर्नाटक में, 21-22 मई के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में, 18 मई को तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में और 21 मई तक लक्षद्वीप में भारी बारिश होने की संभावना है। 22 मई तक तमिलनाडु, पुदुचेरी, और कराईकल, और केरल और माहे में और 20 मई तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

बारिश का रेड अलर्ट
19-21 मई के दौरान तमिलनाडु और केरल में अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी ने रविवार के लिए केरल के पथनमथिट्टा, इडुक्की और कोट्टायम जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का 'रेड' अलर्ट जारी किया। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।