फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Updates: दिल्ली में चलेगी तेज हवा, यूपी में बारिश और हिमाचल में होगी भारी बर्फबारी

Weather Updates: दिल्ली में चलेगी तेज हवा, यूपी में बारिश और हिमाचल में होगी भारी बर्फबारी

Weather Updates: 1 और 2 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है। इस दौरान उत्तराखंड में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है।

Weather Updates: दिल्ली में चलेगी तेज हवा, यूपी में बारिश और हिमाचल में होगी भारी बर्फबारी
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 29 Feb 2024 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Update 29 February: ईरान और उसके आसपास के क्षोभमंडल में एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की भी संभावना व्यक्त की गई है। इसके कारण 29 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों का मौसम बदल सकता है। एक औक 2 मार्च तो नमी की तीव्रता अपने चरम पर होगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि 29 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इसके अलावा, 1 और 2 मार्च को उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि 1 और 2 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है। इस दौरान उत्तराखंड में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है। 2 मार्च को पंजाब में छिटपुट बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 1 और 2 मार्च को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। एक मार्च को राजस्थान में और  2 मार्च को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। 

29 फरवरी को मौसम विभाग के द्वारा जारी पूर्वानुमान में 1 और 2 मार्च को उत्तर पश्चिम भारत में तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है, जिसकी रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी बताया है कि 3-5 मार्च के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें