फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Updates: कश्मीर में शीतलहर, -3 डिग्री तक गिरा पारा; कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather Updates: कश्मीर में शीतलहर, -3 डिग्री तक गिरा पारा; कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

ताजा मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, समूचे जम्मू-कश्मीर में तापमान माइनस में चला गया है। श्रीनगर शहर में रात में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। सुबह के समय घाटी में कोहरा छाया रहा।

Weather Updates: कश्मीर में शीतलहर, -3 डिग्री तक गिरा पारा; कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 23 Nov 2023 07:49 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Report 23 November: देश में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। कश्मीर में शीतलहर की शुरुआत हो चुकी है। यहां तापमान माइनस 3 डिग्री के करीब जा पहुंचा है। वहीं, अभी भी कुछ ऐसे राज्य हैं जहां बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि 23 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है। हालांकि, मैदानी इलाकों में इसका कोई असर नहीं देखने को मिलेगा।

ताजा मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, समूचे जम्मू-कश्मीर में तापमान माइनस में चला गया है। श्रीनगर शहर में रात में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। सुबह के समय घाटी में कोहरा छाया रहा, जिससे श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए हवाई यातायात बाधित हुआ। तापमान बढ़ने से कोहरा छंटने के कारण जल्द उड़ानों का सामान्य संचालन शुरू हो गया। घाटी में शीतलहर की स्थिति बढ़ने से सुबह घने कोहरे की चादर छाई रही।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बीती रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। उन्होंने बताया कि कश्मीर में पहलगाम सबसे अधिक ठंडा स्थान रहा जहां मंगलवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पुलवामा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस जबकि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर में गुलमर्ग और दक्षिण कश्मीर में कोकेरनाग ऐसे स्थान रहे जहां मंगलवार रात को न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर रहा। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस जबकि कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली की हवा बहुत खराब
दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जबकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग कार्यालय ने दिन के दौरान प्रमुख रूप से आसमान साफ रहने और धुंध छाए रहने का अनुमान जताया था। दिल्ली में 24 घंटे का औसत एक्यूआई शाम चार बजे 394 दर्ज किया गया। 

केरल में भारी बारिश जारी, 2 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी रहने के बीच आईएमडी ने बुधवार को दो जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया। आईएमडी ने इडुक्की और पतनमतिट्टा जिलों में दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने राज्य के कन्नूर और कासरगोड को छोड़कर शेष सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, तमिलनाडु के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले पांच दिनों के दौरान केरल में गरज और बिजली कड़कने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। राज्य में 22-24 नवंबर के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 

तेलंगाना में अगले पांच दिनों में वर्षा के आसार
तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा या गरज के साथ बौछार पड़ने के आसार हैं। आईएमडी ने बुधवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में 27 और 28 नवंबर को मौसम शुष्क रहने के अनुमान हैं। राज्य भर में पिछले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर वर्षा हुई। सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस आदिलाबाद में दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें