फोटो गैलरी

Hindi News मौसमदिल्ली-NCR से UP-बिहार के लोगों को कंपकपाती ठंड से मिलने वाली है राहत, जानें तारीख

दिल्ली-NCR से UP-बिहार के लोगों को कंपकपाती ठंड से मिलने वाली है राहत, जानें तारीख

राजस्थान में बुधवार को शीत लहर के बीच कई जगहों पर बारिश हुई। सीकर सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हरियाणा और पंजाब में ठंड की स्थिति बनी हुई है।

दिल्ली-NCR से UP-बिहार के लोगों को कंपकपाती ठंड से मिलने वाली है राहत, जानें तारीख
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 11 Jan 2024 08:25 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Updates 11 January: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत में 11 जनवरी यानी गुरुवार से लोगों को ठंड से राहत मिलने के आसार हैं। कोल्ड डे और गंभीर कोल्ड डे की स्थिति कम होने वाली है। हालांकि अगले चार से पांच दिनों तक सुबह और रात में घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरने के आसार हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, 11 और 12 जनवरी को उत्तराखंड में ठंड का प्रकोप बढ़ने के आसार हैं। इसके अलावा 11 और 12 जनवरी को उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में सुबह कुछ घंटों के लिए घने कोहरे की स्थिति बनी रहने और उसके बाद इसमें कमी आने के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कई इलाकों में 11-15 जनवरी के दौरान सुबह कुछ घंटों के लिए घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं, जबकि जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 और 12 जनवरी को कोहरा छाए रहने की संभावना है।

राजस्थान में शीत लहर के बीच कई इलाकों में हुई बारिश
राजस्थान में बुधवार को शीत लहर के बीच कई जगहों पर बारिश हुई। सीकर सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हरियाणा और पंजाब में ठंड की स्थिति बनी हुई है, जहां बठिंडा और फतेहाबाद सबसे ठंडे स्थान रहे। दोनों राज्यों में सुबह के समय कोहरे के कारण दृश्यता कम रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में राजस्थान के धौलपुर में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई। फलौदी में 4.6 डिग्री, बीकानेर और जैसलमेर में पांच-पांच डिग्री, सिरोही में 5.3 डिग्री, अजमेर, पिलानी, करौली और फतेहपुर में 6.2 डिग्री और एरनपुरा रोड में 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के अन्य स्थानों में करनाल कड़ाके की ठंड की चपेट में है, जहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू में इस मौसम का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया
जम्मू में बुधवार को इस मौसम का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री नीचे गिरकर 9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। कश्मीर में मौसम शुष्क रहने के कारण रात में ठंड बढ़ गई है, जबकि दिन औसतन तापमान की तुलना में गर्म है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के इस हिस्से के लिए सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस कम है।

जम्मू के मैदानी इलाकों के निवासी पिछले एक सप्ताह से भीषण शीत लहर की चपेट में हैं। सुबह के समय कोहरा छाए रहने और दिन में सूर्य की अनुपस्थिति के कारण पारा सामान्य से कई डिग्री नीचे चल रहा है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित बनिहाल में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। रियासी जिले में माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के आधार शिविर कटरा में अधिकतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें