फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमबदल गया यूपी-बिहार का मौसम, इन 9 राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश; आपके यहां कब पहुंचेगा मॉनसून

बदल गया यूपी-बिहार का मौसम, इन 9 राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश; आपके यहां कब पहुंचेगा मॉनसून

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिन में 9 राज्यों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।इसमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश शामिल ।

बदल गया यूपी-बिहार का मौसम, इन 9 राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश; आपके यहां कब पहुंचेगा मॉनसून
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jun 2024 11:09 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के अधिकतर राज्यों में मॉनसून पहुंच गया है। बिहार में भी मॉनसून की एंट्री होने के बाद बारिश शुरू हो गई है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून की एंट्री हो जाएगी। वहीं पूर्वी यूपी के कई इलाकों में प्री मॉनसून का असर देखा जा रहा है। अयोध्या और आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश हुई। इसके बाद तापमान से राहत मिली है। वहीं उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से और पश्चिमी राजस्थान में अभी मॉनसून की एंट्री नहीं हुई है और यहां अब भी लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है। 

9 राज्यों में बारिश की संभावना
बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हुई है। वहीं अगले 24 घंटे में 9 राज्यों में बारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुदुच्चेरी, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार और सिक्किम में बारिश हो सकती है। वहीं झारखंड, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में मॉनसून पहुंच सकता है। यहां 40 की स्पीड से हवाएं चलने का भी अनुमान है। 

मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिन पश्चिम बंगाल, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हो रकती है। वहीं दिल्ली एनसीआर को भी अगले चार दिन में राहत मिलने लगेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 जून तक मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा। 

पहाड़ी इलाकों में भी इस बार लू का प्रकोप देखा गया। हालांकि हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों में अब लोगों को लू से राहत मिल गई है। पिछले तीन दिनों में बारिश की वजह से यहां तापमान में कमी आई है। उत्तराखंड में 24 से 30 जून के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ों में बारिश के साथ भूस्खलन की भी संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।