फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमRainfall Alert: गर्मी होगी छूमंतर; छतरी निकाल लीजिए, आज से कई राज्यों में बरसेंगे बदरा

Rainfall Alert: गर्मी होगी छूमंतर; छतरी निकाल लीजिए, आज से कई राज्यों में बरसेंगे बदरा

आईएमडी ने दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहने और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के संकेत हैं।

Rainfall Alert: गर्मी होगी छूमंतर; छतरी निकाल लीजिए, आज से कई राज्यों में बरसेंगे बदरा
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें

भीषण गर्मी के प्रकोप से जल्द ही राहत मिलने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पश्चिमी तट और पूर्वोत्तर भारत में अगले 4-5 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं। ऐसे में अगले 3-4 दिनों के बीच पश्चिम, मध्य व पूर्वी भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बदरा बरस सकते हैं। गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक और केरल में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के संकेत हैं। गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी अगले 5 दिनों के दौरान मध्यम वर्षा का अनुमान है।

IMD की रिपोर्ट के मुताबिक, 25 से 27 जून के बीच सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 25-29 तारीख के दौरान गुजरात, 25-29 के बीच तटीय कर्नाटक, 25-27 के दौरान तमिलनाडु और 27 को आंतरिक कर्नाटक में बारिश के आसार हैं। इसके अलावा 27-28 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बरसात होने वाली है। 25, 27 और 28 तारीख को पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है। 27 और 28 को विदर्भ, 25-29 जून के दौरान मध्य प्रदेश और 26-29 जून के दौरान छत्तीसगढ़ में बदरा बरसने वाले हैं। 

राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना 
अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने हल्की बारिश का अनुमान जताया है। हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहने और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के संकेत हैं। इस साल जून के महीने में राजधानी में 5 दिन बारिश हुई जबकि 2023 के जून महीने में 17 दिन बारिश हुई थी। आईएमडी के अनुसार 2022 के जून महीने में छह दिन और 2021 के जून महीने में आठ दिन बारिश हुई थी। अगले 48 घंटों के लिए ताप सूचकांक का पूर्वानुमान 48 से 50 डिग्री सेल्सियस है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

ओडिशा में बाढ़ की आशंका, जिलाधिकारी मुस्तैद
ओडिशा सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और नगर निगम आयुक्तों को मॉनसून के मौसम में संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा है। आईएमडी ने सक्रिय मॉनसून के कारण 26 जून से पूरे राज्य में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। भुवनेश्वर स्थित आईएमडी केंद्र द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, 26 जून को मयूरभंज, क्योंझर, गजपति, कंधमाल, रायगड़ा, कालाहांडी और कोरापुट जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम, गजपति, मयूरभंज और क्योंझर जिलों के कुछ स्थानों पर भी बुधवार को आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)