फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: घना कोहरा बढ़ाएगा परेशानी, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: घना कोहरा बढ़ाएगा परेशानी, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 3 प्वाइंट तक बढ़ सकता है जो 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा। अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो यह 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Weather Update: घना कोहरा बढ़ाएगा परेशानी, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; आज कैसा रहेगा मौसम
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 23 Dec 2023 08:52 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update Today: ठंड अब धीरे-धीरे अपना पूरा असर दिखाने लगी है। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में कंपकपी बढ़ती जा रही है। सुबह और शाम के वक्त घना कोहरा छाया रहा है मगर दोपहर में धूप खिलने से थोड़ी राहत जरूरत मिल जाती है। हालांकि, पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते हवाओं में गलन बढ़ने लगी है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ भी अपना असर दिखाना शुरू कर चुका है जिससे आने वाले दिनों में सर्दी और ज्यादा बढ़ने वाली है। इस बीच, मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई इलाकों को लेकर अच्छी खबर दी है। शनिवार को ठंड से कुछ राहत मिल सकती है और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान है।

राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 3 प्वाइंट तक बढ़ सकता है जो 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा। अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो यह 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में आज बूंदाबांदी होने की भी संभावना है जिससे हवाओं में ठंड बढ़ जाएगी। ऐसे में इन जगहों पर न्यूनतम तापमान गिर सकता है और ठिठुरन बढ़ सकती है। दिल्लीवालों को शनिवार को भी कोहरे से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर आज के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। लोगों को यह सलाह दी गई है कि सुबह और देर शाम के वक्त यातायात के दौरान सावधान रहें।

यूपी में घने कोहरे की पड़ रही मार
उत्तर प्रदेश में बीते कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तापमान गिरने से यहां सुबह और शाम के वक्त कंपकपी होने लगती है। मगर, यूपी के लोगों के लिए आज अच्छी खबर है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को लखनऊ समेत दूसरे इलाकों में शीतलहर से कुछ राहत मिल सकती है। विभाग की ओर से बताया गया कि अफगानिस्तान के आसपास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिससे यूपी के अलग-अलग इलाकों में बादलों की आवाजाही देखी जा सकती है। हालांकि, इससे बारिश होने की संभावना कम है और दोपहर में हल्ली धूप खिली रहेगी। राज्य के पूर्वांचल समेत कुछ अन्य इलाकों में कोहरे की मार जारी रहेगी। सुबह में घना कोहरा छाया रहेगा जिससे यातायात में दिक्कतें हो सकती हैं। 

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, केरल समेत इन इलाकोंं में बारिश
पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्से कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। साथ ही कोहरे की मार भी पड़ रही है। मौसम विज्ञानिकों का अनुमान है कि शनिवार को भी घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में शनिवार को बारिश होने की संभावना है। साथ ही यहां पर बर्फबारी देखने को मिल सकती है। ऐसे में जो पर्यटक इन राज्यों में घूमने गए हैं वे बर्फबारी का पूरा आनंद उठा सकते हैं। शनिवार और रविवार को उत्तरखांड में भी कुछ ऐसा ही मौसम रहने वाला है जहां हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। अब दक्षिण भारत की बात कर लेते हैं। तमिलनाडु और केरल में बीते कुछ दिनों से हर दिन बारिश हो रही है और आज भी यह सिलसिला जारी रहने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल में आज हल्की बरसात हो सकती है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें