फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमदिल्ली से यूपी-बिहार तक भीषण गर्मी की चेतावनी, कब होगी राहत वाली बारिश; IMD ने बताया

दिल्ली से यूपी-बिहार तक भीषण गर्मी की चेतावनी, कब होगी राहत वाली बारिश; IMD ने बताया

डॉ. नरेश कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मौसम के मिजाज पर प्रकाश डाला है। उन्होंने कहा, "अप्रैल से हाल के दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ ने लगातार उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित किया है।

दिल्ली से यूपी-बिहार तक भीषण गर्मी की चेतावनी, कब होगी राहत वाली बारिश; IMD ने बताया
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sat, 18 May 2024 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update 18 May: उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को प्रचंड गर्मी की लहर चली। राजस्थान में 19, हरियाणा में 18, दिल्ली में आठ और पंजाब में दो स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी की आशंका है। आईएमडी ने चेतावनी दी कि 18-21 मई के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति होने की संभावना है। शनिवार से पूर्वी और मध्य भारत में गर्मी का ताजा दौर शुरू हो जाएगा। वहीं, हिमाचल की निचली और मध्य पहाड़ियों में तापमान बढ़ा है तथा प्रदेश के ऊना में अधिकतम पारा 43.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो प्रदेश का सबसे गर्म इलाका रहा।

मौसम कार्यालय ने पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिसमें संवदेनशील लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता पर बल दिया गया। इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए उच्च स्वास्थ्य चिंता पर जोर दिया। लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने या भारी काम करने वाले लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियों की संभावना बढ़ने की चेतावनी दी गई है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मौसम के मिजाज पर प्रकाश डाला है। उन्होंने कहा, "अप्रैल से हाल के दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ ने लगातार उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित किया है। इसके कारण जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई है। इससे तापमान अपेक्षाकृत मध्यम बना रहा। हालांकि, मई में तापमान बढ़ गया और देश भर में कई स्थानों पर 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।''

उन्होंने स्थिति की गंभीरता पर जोर देते हुए कहा, "राजस्थान में तापमान पहले ही 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पंजाब और हरियाणा में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। इन क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति उत्तर प्रदेश के समान है।" उन्होंने अगले पांच दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में और चार दिनों तक मध्य प्रदेश और बिहार में लू चलने का अनुमान लगाया है। इसके बाद हल्की आंधी और बारिश से राहत मिलने की संभावना है।

दक्षिण के राज्यों के बारे में उन्होंने कहा, "अगले पांच दिनों में तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में भारी बारिश की उम्मीद है।"