फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: तेजी से बिगड़ा मौसम; भारी बारिश से स्कूल बंद, भीषण ठंड में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: तेजी से बिगड़ा मौसम; भारी बारिश से स्कूल बंद, भीषण ठंड में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट

Weather Report: मौसम विभाग ने केरल और दक्षिणी कर्नाटक में भी आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। केवल दक्षिणी राज्य ही नहीं, बल्कि उत्तर भारत के भी कुछ हिस्सों में आज बदरा बरस सकते हैं।

Weather Update: तेजी से बिगड़ा मौसम; भारी बारिश से स्कूल बंद, भीषण ठंड में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 08 Jan 2024 08:45 AM
ऐप पर पढ़ें

नया साल अपने साथ बढ़ी हुई ठंड भी लेकर आया है। उत्तर भारत के कई इलाकों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कोहरे और शीतलहर ने लोगों की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ा दी हैं। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए अलग से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रही-सही कसर बारिश ने पूरी कर दी। दिल्ली-एनसीआर, यूपी, एमपी और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में बीते दिनों हल्की से मध्यम बरसात हुई है जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। तमिलनाडु में तो तेज बारिश के चलते स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गईं। नागापट्टिनम, किलवेलूर तालुक, विलुप्पुरम और कुड्डालोर में स्कूल और कॉलेज आज बंद रहेंगे। इसके अलावा रानीपेट, वेल्लोर, कल्लाकुरिची और तिरुवन्नामलाई में स्कूलों की छुट्टी की घोषित हुई हैं। राज्य के कई इलाकों में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने केरल और दक्षिणी कर्नाटक में भी आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। केवल दक्षिणी राज्य ही नहीं, बल्कि उत्तर भारत के भी कुछ हिस्सों में आज बदरा बरस सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, गोवा और लक्षद्वीप में आज बारिश के आसार हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान आज 8-9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। दिल्ली के कुछ इलाकों में 9 जनवरी को बारिश होने का अनुमान है। अगर यूपी की बात करें तो वहां कोल्ड डे का सिलसिला जारी रहने वाला है। राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। यूपी के भी कुछ इलाकों में मंगलवार को बरसात होने की संभावना है।  

राजस्थान में शीतलहर और कोहरे की मार जारी
राजस्थान के कई हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है। कुछ भागों में घने से बहुत घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से रविवार को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। विभाग के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार को गरज के साथ बारिश की संभावना है और इस दौरान कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी उम्मीद है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, अलवर में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। वहीं भीलवाड़ा में  न्यूनतम तापमाप 4.2 डिग्री सेल्सियस, एरिनपुरा रोड और जैसलमेर में 5 डिग्री सेल्सियस रहा।

ठंड और कोहरे की चपेट में समूचा मध्य प्रदेश 
नए साल की शुरुआत से मध्य प्रदेश में ठंड और कोहरा का जो दौर प्रारंभ हुआ, वह थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान समूचा प्रदेश ठंड और कोहरे की आगोश में रहा। इससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ। अगले तीन दिनों तक इससे राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक वीरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर और सागर संभागों के जिलों में वर्षा हुई। शिवपुरी, गुना, आशोकनगर, आगरमालवा, शाजापुर, इंदौर, देवास, पूर्वी उज्जैन, विदिशा, रायसेन, पन्ना और कटनी में घना कोहरा रहा। इसके अलावा अनेक स्थानों पर मध्यम से हल्का कोहरा रहा, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ। 8 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ और आ रहा, जिससे अगले तीन दिनों का बारिश और ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है। इसका सबसे अधिक असर प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से पर रहेगा, जिससे बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। 11 जनवरी से मौसम के साफ होने की संभावना है। इसके बाद धूप खिल सकती है, जिससे ठंड से हल्की राहत की उम्मीद है।

पंजाब, हरियाणा के कई हिस्सों में घना कोहरा
पंजाब और हरियाणा में सोमवार को भी ठंड का प्रकोप बना हुआ है और कई स्थानों पर कोहरे के कारण सुबह के समय दृश्यता बाधित रही। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले सप्ताह तक ठंड से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पंजाब के अमृतसर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड है और रविवार को न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ आज सुबह कोहरे की जद में है और वहां न्यूनतम तापमान करीब 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा का भिवानी रविवार को राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा और वहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज
जम्मू-कश्मीर के कश्मीर घाटी में ठंड का प्रकोप जारी है। श्रीनगर में रविवार को मौसम की सबसे ठंडी रात रही। श्रीनगर में तापमान -5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में रविवार की रात के तापमान के असर के कारण डल झील और अन्य छोटे जल निकाय जम गए। मौसम की इस अवधि के दौरान जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में तापमान सामान्य से -3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे है। मौसम कार्यालय ने कहा कि आज मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने के आसार हैं और मैदानी इलाकों में आम तौर पर बादल छाए रहने के अनुमान हैं। साथ ही 9 जनवरी को जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत हल्की बर्फबारी के आसार हैं। 10 से 14 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। कुल मिलाकर 14 जनवरी तक कोई महत्वपूर्ण मौसम गतिविधि नहीं रहेगी।

तेलंगाना में कोहरा छाए रहने का अनुमान
तेलंगाना के आदिलाबाद, कोमारमभीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, वारंगल, हनमकोंडा, जनगांव, सिद्दीपेट, यदाद्री भुवनगिरी, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल मल्काजगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी और मेडक जिलों अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटों में कोहरा छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने रविवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि अगले 7 दिनों में राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों में तेलंगाना का मौसम शुष्क रहा। रिपोर्ट में कहा गया कि शनिवार और रविवार की मध्य रात्रि में तेलंगाना के आदिलाबाद में सबसे कम न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें